परमाणु परीक्षण कर लगातार दुनिया को धमकाने वाले उत्तर कोरिया और उसके तानाशाह किम-जोंग-उन को खुद एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल खबर आ रही है कि लगातार हो रहे परमाणु परीक्षणों से उत्तर कोरिया में एक बड़ा हादसा हुआ है, जिसमें  200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

यह खबर एक जापानी मीडिया के हवाले से आ रहा है। खबर में दावा किया गया है कि 3 सितंबर को उत्तर कोरिया द्वारा किए गए छठें और सबसे बड़े अंडरग्राउंड परमाणु परीक्षण के कुछ दिनों बाद परमाणु परीक्षण साइट पंगी-री में एक सुरंग ढह गई। इस हादसे में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई। यह हादसा सितंबर माह में ही हुआ था, लेकिन तानाशाह ने इसे छिपा लिया था। हालांकि जापान के एक टीवी चैनल ने इसे अब दुनिया के सामने लाने का काम किया है।

जापान के टीवी चैनल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि लगातार परमाणु परीक्षणों के चलते ही वहां हादसे जैसे हालात पैदा हुए। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि अंडरग्राउंड परीक्षण की वजह से पहाड़ गिर सकता है , लेकिन कौन तानाशाह किसी की सुनता है। सुरंग ढहने के बाद वहां करीब 100 मजदूर ही फंसे थे, लेकिन बचाव कार्य के दौरान सुरंग का एक और हिस्सा ढह गया। इस कारण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 200 के करीब हो गई। सुरंग ढहने के बाद आस-पास के क्षेत्रों में रेडिएशन की भी खबर है।

बता दें कि इस परमाणु परीक्षण साइट पर 2006 से लेकर अब तक 6 परीक्षण किए जा चुके हैं। लेकिन सितंबर माह में हुए छठें परीक्षण के एक दिन बाद ही इलाके में विस्फोट के चलते कई भूस्खलन हुए। इस धमाके के चलते इलाके में पहले 6.3 और 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। सैटलाइट से ली गई तस्वीरों के आधार पर जापानी चैनल ने दावा किया कि यह परीक्षण 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से आठ गुना ज्यादा शक्तिशाली था। यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि परीक्षण के बाद यहां की जमीन ढीली और कमजोर हो गई थी।

इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर कोरिया के प्रतिद्वंदि और पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया की मंत्री ली यूगीन ने कहा कि हमें इस रिपोर्ट की जानकारी तो मिली है, लेकिन हम इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते दक्षिण कोरिया के दौरे पर जा रहे हैं। वहीं ट्रंप और तानाशाह किम जोंग उन के बीच लगातार जुबानी जंग भी चलती रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here