जिया-उल-हक के कहने पर की थी क्रिकेट में वापसी, Pakistan को जिताया था विश्वकप, जानें कप्तान से प्रधानमंत्री बनने वाले Imran Khan की कहानी

0
656
जिया उल हक से हाथ मिलाते इमरान खान।

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से पाकिस्तानी रेंजर्स ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन इमरान खान आज जिस हालत में हैं और उनके यहां तक पहुंचने की कहानी काफी फिल्मी सी नजर आती है कि कैसे पाकिस्तान को विश्वकप जिताने वाला कप्तान, देश का प्रधानमंत्री बन गया।

Imran Khan ने 1992 में पाकिस्तान को क्रिकेट का विश्वकप जिताया

Imran Khan का जन्म वर्ष 1952 में पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। उन्होंने 16 साल की उम्र से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने की शुरूआत कर दी थी। 1971 में उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरूआत इंग्लैंड के खिलाफ खेलने से की।

Greatness and destiny' - Imran Khan, a man born to win

1982 में उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। इस बीच एक समय ऐसा आया था जब इमरान खान ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन तत्कालीन राष्ट्रपति जिया-उल-हक के कहने पर उन्होंने क्रिकेट खेलना जारी रखा। 1992 में उन्होंने पाकिस्तान को क्रिकेट का विश्वकप जिताया और इसके बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

Twitter reaction: Pakistan celebrates 28th anniversary of 1992 World Cup win

Imran Khan ने अपने करियर में 88 टेस्ट मैच खेले और 3807 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 362 विकेट लिए। एकदिवसीय मुकाबलों की बात की जाए तो उन्होंने 175 मैच खेले और 3709 रन बनाए।

अब आते हैं Imran Khan के राजनीतिक करियर पर। क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद 1996 में इमरान खान ने तहरीक-ए-इंसाफ की स्थापना की। वैसे तो इमरान खान को पहले ही नवाज शरीफ की पार्टी ने अपने साथ आने का न्योता दे दिया था लेकिन इमरान खान ने इसे स्वीकार नहीं किया और खुद की अलग पार्टी बनाई। जिया उल हक भी इमरान खान का सियासत में साथ चाहते थे लेकिन इमरान खान ने दूरी बनाई।

PHOTOS: Imran Khan with Famous Celebrities

1997 के चुनाव में Imran Khan ने किस्मत तो आजमाई लेकिन उनको हार का मुंह देखना पड़ा। इमरान खान उन लोगों में थे जिन्होंने परवेज मुशर्रफ के पाकिस्तान की सत्ता में आने को सही ठहाराया। इसके बाद 2002 में इमरान खान ने चुनाव लड़ा और वे जीते। लेकिन साल 2007 आते-आते इमरान परवेज मुशर्रफ के खिलाफ हो चले थे। यहां तक कि परवेज मुशर्रफ ने उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया था।

PTI rebel accuses Imran Khan of attempting to sack Bajwa. Pakistanis say  'go away', Liaquat

इमरान खान की तहरीक ए इंसाफ 2013 के चुनाव में तीसरी सबसे पार्टी बनकर उभरी और 2018 आते-आते इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए।

वहीं, Imran Khan के निजी जीवन की बात की जाए तो उन्होंने जेमिमा गोल्डस्मिथ से 1995 में शादी की और 2004 आते-आते तलाक ले लिया। इसके बाद उन्होंने 2015 में रेहम खान से शादी की और कुछ वक्त बाद तलाक हो गया। इमरान खान इस समय बुशरा बीबी के साथ शादी के बंधन में बंधे हुए हैं। इमरान खान के 2 बच्चे भी हैं।

संबंधित खबरें…

Pakistan की Assembly में भारत को लेकर क्‍या कहा जा रहा है? जानें यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here