इस्लामाबाद हाईकोर्ट से इमरान खान को बड़ी राहत, 2 हफ्ते की मिली जमानत

जिस केस में इमरान खान की गिरफ्तारी हुई है। वो एक विश्वविद्यालय से जुड़ा है। जिसका नाम है अल कादिर। इमरान पर आरोप लगाए गए हैं कि बतौर पीएम उन्होंने इस यूनिवर्सिटी को करोड़ो रुपये की जमीन दे दी थी।

0
103
Imran khan
Imran khan

Pakistan: इमरान खान को इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से अल कादिर केस में दो हफ्ते के लिए जमानत मिल गई है। शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच विपक्ष के नेता इमरान खान इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश हुए थे। सुनवाई पूरी होने के बाद दो जजों की पीठ ने इमरान को जमानत दे दी है। बता दें कि इससे पहले इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर तोशखाना मामले में अभियोग लगाने पर रोक लगा दी। बता दें कि मंगलवार को अल कादिर ट्रस्ट मामले में धोखाधड़ी और हेर-फेर को लेकर इमरान खान को गिरफ्तार किया गया था। ताज्जुब की बात ये थी कि हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान ही पाक रेंजर्स ने खान को गिरफ्तार कर लिया। खान की गिरफ्तारी के बाद इमरान समर्थक उग्र हो गए। खैबर पख्तूनख्वा सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में तोड़फोड़ की गई। माहौल खराब होने के बाद सरकार ने कई जिलों में धारा 144 लगाने का आदेश दिया, साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई।

बता दें कि इमरान खान की जमानत याचिका पर सुनवाई करने वाली पीठ में जस्टिस मियांगुल हसन औरंगजेब और जस्टिस समन रफत इम्तियाज शामिल हैं। डॉन न्यूज टीवी ने बताया कि इमरान के वकीलों ने चार अतिरिक्त याचिका दायर किए हैं, जिसमें इमरान के खिलाफ सभी मामलों को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से जोड़ने और अधिकारियों को उनके खिलाफ दर्ज मामलों का विवरण प्रदान करने का निर्देश देने का आग्रह शामिल है।

इमरान खान को एससी से मिली थी राहत

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान को राहत देते हुए, उन्हें रिहा करने का आदेश दिया था। बाद में इमरान खान की गिरफ्तारी का मामला पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जिसपर अदालत ने फैसला सुनाया। वहीं, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इमरान खान को बड़ी राहत देते हुए, एक अन्य मामले में पूर्व पीएम के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही पर रोक लगा दी है। वह आज अल-कादिर ट्रस्ट केस में अग्रिम जमानत के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश हुए।

इमरान खान ने जमानत मिलने पर भी जताया गिरफ्तारी का डर

इमरान खान ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट से जमानत मिलने पर भी कोर्ट के बाहर फिर से गिरफ्तार होने का डर जताया है। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने बयान दिया था कि शुक्रवार को उच्च न्यायालय से जमानत मिलती है तो सरकार पीटीआई प्रमुख इमरान खान को फिर से गिरफ्तार करेगी।

Imran Khan
पाकिस्तान के पूर्व पीएम Imran Khan

क्या है अल-कादिर ट्रस्ट मामला जिसके लिए इमरान खान को गिरफ्तार किया गया था?

जिस केस में इमरान खान की गिरफ्तारी हुई है। वो एक विश्वविद्यालय से जुड़ा है। जिसका नाम है अल कादिर। इमरान पर आरोप लगाए गए हैं कि बतौर पीएम उन्होंने इस यूनिवर्सिटी को करोड़ो रुपये की जमीन दे दी थी। इस केस का खुलासा मलिक रियाज ने किया था। मलिक रियाज पाकिस्तान के जाने-माने अमीर शख्स हैं। मलिक रियाज ने इमरान खान पर आरोप लगाते हुए कहा कि खान और उनकी पत्नी ने गिरफ्तारी का डर दिखाकर जमीन अपने नाम कराई थी। इमरान खान की पत्नी का नाम बुशरा बीबी है। बुशरा बीबी और पीटीआई के कुछ और लोगों ने मिलकर अल कादिर प्रोजेक्ट को शुरु किया था। बताया गया है कि ट्रस्ट का उद्देश्य पंजाब के सोहावा जिले में उच्च शिक्षा प्रदान करना था। लेकिन यूनिवर्सिटी बनाने के नाम पर करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी हुई। एनएबी ने आरोप लगाया है कि खान की पीटीआई सरकार ने रियाज के साथ सौदा किया, जिससे राष्ट्रीय खजाने को 239 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here