चेतावनी के बाद भी Taiwan के साथ America बढ़ा रहा है नजदीकियां, यूरोपीय संसद का प्रतिनिधिमंडल आज पहुंचा ताइवान

0
467
चीन की चेतावनियों के बावजूद ताइवान के साथ अमेरीका घनिष्ठ संबंध बना रहा है, यूरोपीय संसद का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को ताइवान पहुंचा है।

चीन (China) की चेतावनियों के बावजूद ताइवान (Taiwan) के साथ अमेरीका घनिष्ठ संबंध बना रहा है, यूरोपीय संसद का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को ताइवान पहुंचा है। यह यात्रा ताइवान और चीन के बीच बढ़ते तनावों के बीच हुआ है, चीन ताइवान पर अपना दावा करता है।

चीन अंतरराष्ट्रीय मंच पर ताइवान को कर रहा है अलग -थलग

बीजिंग ने हाल के वर्षों में अंतरराष्ट्रीय मंच पर ताइवान को अलग -थलग करने के प्रयासों को तेज कर दिया है, द्वीप को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में किसी भी तरह से मानने को तैयार नहीं है। फ्रांसीसी एमईपी राफेल ग्लक्समैन के नेतृत्व में सात सदस्यीय समूह तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलेंगे, द्वीप के विदेश मंत्रालय ने इसे यूरोपीय संसद का पहला आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल बताया।

बयान में कहा गया कि हम अपने समान विचारधारा वाले यूरोपीय भागीदारों के साथ लोकतंत्र की रक्षा, स्वतंत्रता, कानून के शासन और मानवाधिकारों के सम्मान पर उपयोगी चर्चा की आशा करते हैं। वहीं चीन के मुखर आलोचक ग्लक्समैन मार्च में बीजिंग द्वारा स्वीकृत पांच सांसदों में शामिल थे। उन्होंने ट्वीट किया, “न तो धमकियां और न ही प्रतिबंध मुझे प्रभावित करेंगे। कभी नहीं और मैं हमेशा उन लोगों के साथ खड़ा रहूंगा जो लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए लड़ते हैं। मैं ताइवान जा रहा हूं।

चीन ने दिया चेतावनी

ब्रसेल्स में चीनी मिशन ने पहले चेतावनी दी थी कि MEPs की ताइवान यात्रा चीन के मूल हितों को नुकसान पहुंचाएगी और चीन-यूरोपीय संघ के संबंधों के विकास को कमजोर करेगी। बीजिंग ने गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त किया, जब फ्रांसीसी सीनेटरों के एक समूह ने पिछले महीने ताइवान की यात्रा की और ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू की हाल ही में स्लोवाकिया और चेक गणराज्य की यात्रा की।

ताइवान खुद को मानता है अलग राष्ट्र

2016 में त्साई के राष्ट्रपति के रूप में चुनाव के बाद से चीन-ताइवान संबंधों में गिरावट आई, क्योंकि वह द्वीप को एक वास्तविक संप्रभु राष्ट्र के रूप में देखती हैं न कि ‘वन चाइना’ का हिस्सा।

यह भी पढ़ें: 

प्रधानमंत्री Narendra Modi वेटिकन सिटी में मिले ईसाई धर्म के सर्वोच्च गुरु Pope Francis से, देखें तस्वीरें

G-20 Summit में शामिल होने पहुंचे PM Modi, इटली के प्रधानमंत्री ने किया स्वागत, पढ़ें 2 बजे तक की सभी बड़ी खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here