भारतीय मूल के Ajay Banga का World Bank का अध्यक्ष चुना जाना तय, जानें इनके बारे में…

0
200
Ajay Banga
Ajay Banga

Ajay Banga: विश्व बैंक समूह के कार्यकारी बोर्ड ने गुरुवार को कहा कि वह संस्थान के अगले अध्यक्ष के रूप में अमेरिका समर्थित पूर्व मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा इस पद के एकमात्र उम्मीदवारी हैं क्योंकि कोई अन्य उम्मीदवार को नामांकित नहीं किया गया है। विश्व बैंक समूह के अगले अध्यक्ष पद के लिए नामांकन जमा करने की अवधि बुधवार 29 मार्च को समाप्त हो गई। भारतीय मूल के कार्यकारी अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 23 फरवरी को नामित किया था।

Ajay Banga
Ajay Banga

Ajay Banga: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कही ये बात

Ajay Banga: अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने 23 फरवरी को घोषणा की कि अमेरिका विकासशील देशों में अग्रणी सफल संगठनों के व्यापक अनुभव वाले व्यापारिक नेता अजय बंगा को विश्व बैंक का अध्यक्ष नामित कर रहा है। जो बाइडन ने आगे कहा कि “अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से सुसज्जित हैं।” “उन्होंने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक समय बिताया है जो रोजगार पैदा करते हैं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में निवेश लाते हैं और मौलिक परिवर्तन की अवधि के दौरान संगठनों का मार्गदर्शन करते हैं।”

Ajay Banga
Ajay Banga

अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। पहले वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे। वह कंपनी को रणनीतिक, तकनीकी और सांस्कृतिक परिवर्तन के माध्यम से आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने मध्य अमेरिका के लिए साझेदारी के सह-अध्यक्ष के रूप में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ मिलकर काम किया है।

अजय बंगा जो विश्व बैंक का अध्यक्ष बनने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। हाल ही में वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलने वाले थे लेकिन उन्हें कोविड होने के कारण वह मिल नहीं पाए।

Ajay Banga: जानें कौन हैं अजय बंगा

अजय बंगा का जन्म महाराष्ट्र के पुणे शहर हुआ है। बंगा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद से मेनेजमेंट में पीजीपी किया है। 2016 में उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

संबंधित खबरें…

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह ने जारी किया दूसरा वीडियो, कहा-‘मैं सरेंडर…’

राहुल पर ध्यान देने के लिए Digvijaya Singh ने जर्मनी को कहा शुक्रिया, अब डैमेज कंट्रोल में लगी कांग्रेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here