बिपरजॉय तूफान को देखते हुए 69 ट्रेने हुईं रद्द, रक्षा मंत्री ने चक्रवात को लेकर तीनों सेना प्रमुखों से की बात

गुजरात में 15 तारीख की शाम में चक्रवात का लैंडफॉल होने वाला है।- एनडीआरएफ

0
69
Cyclone Biparjoy
Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy:अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून को गुजरात के कच्‍छ से टकराएगा। लेकिन इससे पहले ही समुद्र में खलबली जारी है। देश के कई राज्‍यों में तेज हवाओं के साथ लगातार भारी बारिश हो रही है। गुजरात के कई जिलों में हाईअलर्ट है। इस पूरे मामले पर केंद्र सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। बाकयदा केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग जिलों की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। वहीं, इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना के प्रमुखों से बात की है। रेलवे ने तूफान को देखते हुए सुरक्षा के नजरिए से 69 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Cyclone Biparjoy
Cyclone Biparjoy

Cyclone Biparjoy: लोगों की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने उठाया यह कदम

बिपरजॉय तूफान को लेकर देश के समुद्री तटों पर सुरक्षा को लेकर हाईअलर्ट है। वहीं, रेलवे ने अपनी यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। सीपीआरओ पश्चिम रेलवे ने कहा,”चक्रवात बिपरजॉय को देखते हुए सुरक्षा को ध्यान में रखकर एहतियात के तौर पर 69 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वहीं, 33 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है जबकि 27 ट्रेनों को शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है।”

इस बीच भारत मौसम विभाग(आईएमडी) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर ताजा जानकारी दी है। उन्होंने कहा,”चक्रवात बिपरजॉय पोरबंदर से 350 किमी, द्वारका से 290 किसी दूरी पर केंद्रभूत है। हमारे पूर्वानुमान के मुताबिक यह 15 जून को शाम के समय तट से टकराएगा जिसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटा तक होगी।”
वहीं, एनडीआरएफ के डीआईजी मोहसिन शाहिदी ने बताया,”गुजरात में 15 तारीख की शाम में चक्रवात का लैंडफॉल होने वाला है। इसके मद्देनजर एनडीआरएफ की 18 टीम की तैनाती की गई है। एसडीआरएफ की 13 टीम मौजूद हैं। स्थिति को देखते हुए 44,000 से अधिक लोग सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए गए हैं। कंट्रोल रूम सक्रिय हैं। लोगों से घर पर रहने की अपील की है।”

राजस्थान में तूफान के असर को लेकर जयपुर मौसम विभाग विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया,”6 जून को दोपहर तक चक्रवात बिपरजॉय राजस्थान की ओर प्रवेश करेगा। 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। अगले 6-12 घंटे में यह चक्रवात कमजोर होगा। 16 तारीख को भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। 17 जून को भी भारी बारिश की संभावना रहेगी। 18 जून को बारिश कम होने की संभावना है।”

रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों से की बात
प्राप्त जानकारी के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर तीनों सेना प्रमुखों से बात की है। उन्होंने इस दौरान बिपरजॉय के लैंडफॉल के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने किसी भी परिस्थिति में सुरक्षाकर्मियों और बचावकर्मियों को तैयार रहने की भी बात कही है।

चक्रवात को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुजरात में कच्छ में अस्पतालों का निरीक्षण किया है। इस दौरान उन्होंने वहां उपलब्ध ऑक्सीजन,वेंटिलेटर और क्रिटिकल केयर बेड की जानकारी मांगी। उन्होंने चक्रवात के बाद आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए की गई तैयारियों की भी समीक्षा की।

यह भी पढ़ेंः

Sushant Singh Rajput की पुण्यतिथि पर भावुक हुई बहन श्वेता, बोलीं- “मुझे हर पल तुम्हारी याद आती है”, जानिए SSR को रिया चक्रवती ने कैसे किया याद?

“BJP की सरकार बनते ही झारखंड में लागू करेंगे NRC”, जानिए ऐसे क्यों बोले पूर्व CM बाबूलाल मरांडी?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here