WhatsApp Spam Calls: व्हाट्सएप पर लोगों को आ रही +92 Code से कॉल, इन बातों का रखें खास ध्यान

0
402
WhatsApp Spam: व्हाट्सएप पर लोगों को आ रही +92 Code से कॉल, इन बातों का रखें खास ध्यान
WhatsApp Spam: व्हाट्सएप पर लोगों को आ रही +92 Code से कॉल, इन बातों का रखें खास ध्यान

WhatsApp Spam Calls: WhatsApp अपने करीबियों से कनेक्ट रहने का सबसे आसान जरिया है। लेकिन अब इसी के जरिए यूजर्स को टारगेट किया जा रहा है। अब स्कैमर्स भी WhatsApp की पॉपुलैरिटी का फायदा उठाने की फिराक में रहते हैं। कुछ समय से कई लोगों को +92 कोड वाले मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप पर कॉल्स आ रही हैं।

Whatsapp
WhatsApp Spam

WhatsApp पर आने वाली इन कॉल्स के जरिए यूजर्स को लॉटरी या इनाम जीतने का भी झांसा दिया जा रहा है। इन बातों में आकर कई यूजर्स इनको अपनी पर्सनल डिटेल्स और अन्य सभी जानकारी शेयर कर देते हैं जिससे उन्हें काफी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

WhatsApp Spam: पाकिस्तानी कंट्री कोड है +92

आपको बता दें कि +92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि ये कॉल्स पाकिस्तान से आ रही ही हैं लेकिन कई बार वर्चुअली भी ऐसे नंबर उपलब्ध करवा दिए जाते हैं जिसे आप दुनिया के किसी कोने से एक्सेस कर सकते हैं। इसलिए यह जरूरी नहीं है कि सारी पाकिस्तान से आ रही हो।

Whatsapp
WhatsApp Spam
  • अगर आपको भी WhatsApp पर +92 कंट्री कोड नंबर से कॉल आ रही है और आप उस नंबर को नहीं जानते हैं तो उसे इग्नोर करें। इसके अलावा उस नंबर पर रिप्लाई करके ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश ना करें। कोशिश करें कि +92 कंट्री कोड नंबर से आने वाले कॉल पर रिस्पांस ना करें।
  • अगर आपको बार-बार कॉल आ रही है तो आप सीधे ऐसे नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं इसके बाद उस नंबर से आपको दोबारा कॉल या मैसेज नहीं आएगा। अगर आप ज्यादा परेशान हो रहे हैं तो इसकी रिपोर्ट भी करा सकते हैं। WhatsApp की ओर से इसके लिए फीचर भी दिया गया है।
  • अगर आप साइबर ठगी का शिकार हो गए हैं तो आप बिना देर किए साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज करवा दें। कम समय में ठग को पकड़ने में आसानी होगी।

संबंधित खबरें:

Whatsapp मैसेज से लोगों के साथ धोखाधड़ी, दिल्ली पुलिस ने किया अलर्ट

WhatsApp Call Update: व्हाट्सएप कॉल के लिए लेकर आया नया अपडेट, जानें क्यों यूजर्स को आ रहा पसंद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here