Weather Update: Delhi-NCR में नहीं थम रही बारिश, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के तट पर एक और कम दबाव का क्षेत्र यानी लो प्रेशर एरिया बना है, जिसकी वजह से आने वाले 24 घंटों में उड़ीसा और उत्तरी छत्तीसगढ़ की तरफ पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढने की संभावना है।

0
259
Weather Update
Weather Update: Delhi-NCR में नहीं थम रही बारिश, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में लगातार दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन कई जगहों पर जलभराव भी देखने को मिल रहा है। इससे यातायात भी भारी तैनात में प्रभावित हो रही है। उधर, यूपी के फिरोजाबाद में भी बारिश का सिलसिला जारी है। जिससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शिकोहाबाद में बारिश की वजह से एक घर ढह गया है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

बीते 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक साफ से लेकर संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया है। गाजियाबाद की हवा 49 एक्यूआई के साथ सबसे साफ दर्ज की गई है। वहीं, दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा की हवा 66 एक्यूआई के आस-पास। वायु मानक एजेंसी सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि बारिश की वजह से अगले तीन दिनों तक हवा की गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई है। आइए जानते हैं देश के अन्य हिस्सों में क्या है बारिश का हाल…

Weather update: rain in UP
Weather update

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आज बिहार के 11 जिलों में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। पटना, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, जमुई और बांका में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Weather Update: 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 23 और 24 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

Weather Update
Weather Update

Weather Update: मध्यप्रदेश के इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, मध्यप्रदेश के इंदौर और छिंदवाड़ा जबलपुर में घने काले बादल छाए रह सकते हैं। इनके अलावा राजधानी भोपाल और गुना, राजगढ़ के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं सागर, सतना, ग्वालियर में सामान्य बादल छाए रह सकते हैं।
बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, मध्यप्रदेश के सतना, रीवा, बालाघाट, सिवनी, देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, गुना, शाजापुर, श्योपुर कलां, दतिया में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Weather Update
Weather Update

Weather Update: छत्तीसगढ़ का ऐसा रहेगा हाल

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी काले बादल छाए रहने की संभावना जताई है। जबकि दंतेवाड़ा और पेंड्रा में सामान्य बादल छाए रहेंगे। अंबिकापुर में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं।

Weather Update: गुजरात में भी मौसम खराब होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे। विभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पोरबंदर, अहमदाबाद में घने काले बादल छाएंगे। जबकि सूरत, वड़ोदरा और आसपास के इलाकों में सामान्य बादल छाए रहने की संभावना है।

Weather Update
Weather Update

पूर्वी राजस्थान में तीन से चार दिनों तक बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के तट पर एक और कम दबाव का क्षेत्र यानी लो प्रेशर एरिया बना है, जिसकी वजह से आने वाले 24 घंटों में उड़ीसा और उत्तरी छत्तीसगढ़ की तरफ पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढने की संभावना है। इसके प्रभाव से आगामी चार पांच दिन पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा और उदयपुर के कुछ भागों में मौसम खराब रहने के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

Weather Update: कल इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

बताते चलें कि देश में कल शनिवार यानी 24 सितंबर को उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा 25 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश के आसार हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here