MBBS-BDS में एडमिशन 12वीं के अंकों के आधार पर होगा, तमिलनाडु विधानसभा ने NEET खत्‍म करने का बिल पास किया

0
496
M K Stalin

तमिलनाडु में अब MBBS-BDS में एडमिशन 12वीं के अंकों के आधार पर होंगे। सोमवार 13 सितंबर को तमिलनाडु विधानसभा ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) खत्म करने का बिल पास कर दिया। इस बिल के विरोध में सिर्फ बीजेपी थी। अन्‍य सभी दलों ने इस बिल का समर्थन किया। इससे पहले जब तमिलनाडु में AIADMK की सरकार थी तब भी ऐसा बिल पास किया गया था, लेकिन राष्ट्रपति ने इसे मंजूरी नहीं दी थी।

विधानसभा में बिल पेश करने से पहले मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने कहा कि NEET परीक्षा छात्रों पर दबाव डालती है। उन्‍होंने कहा कि NEET परीक्षा सिर्फ घोटालों से भरी हुई है और इसके कारण छात्रों के आत्महत्या के मामले बहुत बढ़ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि NEET ने ग्रामीण और शहरी दोनों पृष्ठभूमि के गरीब बच्चों पर अत्याचार किया। बिल पेश होने से पहले सीएम एमके स्‍टालिन ने विपक्षी दलों से इसका समर्थन करने को कहा था। बीजेपी को छोड़कर सभी ने इस बिल का समर्थन किया।

NEET में असफल होने से छात्र ने की आत्महत्या

आपको बता दें कि NEET की परीक्षा से कुछ घंटे पहले 19 साल के लड़के की आत्महत्या से मौत हो गई थी। यह बताया गया कि छात्र दो बार NEET परीक्षा में बैठा था लेकिन वह आवश्यक अंक पाने में असफल रहा था। द्रमुक नेता ने भी उसके निधन पर शोक व्यक्त किया।

Tamil Nadu NEET Exemption Bill क्या है?

विधेयक के अनुसार, जो छात्र मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे कक्षा 12 में प्राप्त अंकों के माध्यम से प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं और NEET परीक्षा एकमात्र प्रवेश द्वार नहीं होगी। बिल में, यह उल्लेख किया गया है कि इस बिल से सामाजिक न्याय सुनिश्चित किया जाएगा और यह सभी कमजोर छात्रों की रक्षा करेगा।

एमके स्टालिन की अगुवाई वाली सरकार ने कहा कि NEET को खत्म करने से सभी सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्रों को डॉक्टर बनने का मौका मिलेगा, उन्होंने आगे कहा कि EWS और OBC उम्मीदवारों के लिए आरक्षण होगा। बताया गया कि SC के लिए 15 प्रतिशत और ST वर्ग के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण होगा। दूसरी ओर अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के तहत मेडिकल प्रवेश में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी।

यह भी पढ़ें:

CM Yogi Adityanath का सपा पर निशाना- कहा- “अब्बा जान कहने वाले हजम कर जाते थे गरीबों का राशन”

Akhilesh Yadav ने भाजपा सरकार को बताया झूठा, ट्वीट कर लिखा, “भाजपा खत्म”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here