गाय की रक्षा करने के लिए कोलकाता में ‘सेल्फी विद काऊ’ नाम से एक मुहिम की शुरुआत की गई है। यह मुहिम उसी तरह से है जिस तरह से पीएम मोदी ने बेटियों को बचाने के लिए ‘सेल्फी विद डॉटर’ मुहिम की शुरूआत की थी।

यह मुहिम ‘गौ सेवा परिवार’ नाम की एक एनजीओ ने शुरू की है, जिसका उद्देश्य गायों के बारे में जागरुकता फैलाने के साथ गायों से मिलने वाले उत्पादों के विषय में जानकारी देना है। संस्था ने इस मुहिम से जुड़ी एक ऐप भी लॉन्च किया है जिस पर लोग गाय के साथ सेल्फी खींच कर इस मुहिम में भाग ले सकते हैं।

बता दें कि इस मुहिम को ‘काऊफी’ उपनाम भी दिया गया है। एनजीओ से जुड़ें अभिषेक प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया कि गाय सुरक्षा को राजनीति या धर्म से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। सामाजिक और वैज्ञानिक उपयोग के लिए गाय की सुरक्षा किए जाने की जरूरत है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिए लोगों को गाय के आर्थिक और औषधीय फायदों को लेकर अवगत कराया जाएगा। अभिषेक प्रताप सिंह कहते हैं, हमारे इस अभियान को शुरुआत में काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

इससे पहले इस तरह के मुहिम का आयोजन 2015 में किया गया था। तब लोगों ने गायों के साथ सेल्फी व्हॉट्सऐप ग्रुप के जरिए भेजी थी। इस बार प्रतिभागियों की सुविधा के लिए संस्था द्वारा ऐप शुरूआत की गई है।

‘सेल्फी विद गौमाता’ का यह मुहिम 16 अक्टूबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलना है। इसको मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में बांटा गया है, जिसमें सेल्फी, सेल्फी विद फैमिली और सेल्फी विद फ्रेंड्स शामिल है। प्रतिभागी इनमें से किसी भी श्रेणी में अपनी सेल्फी भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here