Russia-Ukraine War: CM Mamata Banerjee ने PM Modi को बिना शर्त दिया समर्थन; सर्वदलीय बैठक बुलाने का दिया सुझाव

0
299
Mamata Banerjee
Mamata Banerjee

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है। युद्ध के कारण उत्‍पन्‍न हुए अंतरराष्ट्रीय संकट को लेकर पश्चिम बंगाल की CM Mamata Banerjee ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर एक सर्वदलीय बैठक आयोजित करने का सुझाव दिया है।

IAS Cadre Rules
Mamata Banerjee

पत्र में ममता बनर्जी ने लिखा कि अंतरराष्ट्रीय संकट के समय में, हम एक देश के रूप में एकजुट होने के लिए अपनी असहमति को अलग रखते हैं। वैश्विक संकट के दौरान सीएम ममता ने पीएम मोदी को सर्वदलीय बैठक बुलाने का सुझाव दिया है। साथ ही इस ओर इशारा किया कि यूक्रेन पर रूस द्वारा किए हमले काे लेकर केंद्र सरकार को कड़ा रुख अपनाना चाहिए।

सीएम ममता बनर्जी ने अपने पत्र में लिखा, “हालांकि, युद्ध पर हमारे जनरल स्‍टैंड पर चिंता व्यक्त की गई है। आजादी के बाद से, हम एक राष्ट्र के रूप में इंटरनेशनल पीस और नॉन अग्रेशन के लिए हमारी प्रतिबद्धता और सीमा पार आक्रमण और हस्तक्षेप न करने की नीति के लिए जाने जाते हैं। मुझे यकीन है कि मौजूदा संकट के दौरान हमारे राजनयिक मामलों को चलाने में, आप इन स्थायी सिद्धांतों के आधार पर हमारा नेतृत्व करेंगे।”

Russia-Ukraine War में भारत का रुख

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित दो UNSC प्रस्तावों पर वोटिंग से परहेज किया है। हालांकि हमारे देश ने युद्ध को तुरंत खत्‍म करने का आह्वान किया है। Russia-Ukraine War के बीच पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात की है।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

पुतिन के साथ अपनी बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि रूस और नाटो के बीच मतभेदों को केवल संवाद से ही सुलझाया जा सकता है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन करके UNSC में भारत का समर्थन मांगा था। पीएम मोदी ने वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से फोन में राजनयिक वार्ता का आह्वान किया था और यूक्रेन में भारतीय नागरिकों और छात्रों की सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here