जीएसटी लागू होने के बाद अब ऐसे कई चेक पोस्ट बेकार हो गए हैं, जहां से वाणिज्य करों की वसूली होती थी। अब बिहार सरकार इन चेक पोस्टों को आधुनिक सुविधा से युक्त मॉटेल बनवाएगी। करोड़ो रुपये राजस्व के रूप में वसूलने वाली ये चौकियां अब पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाने का काम करेंगी। इन चौकियों को अभी छह महीने तक बंद नहीं किया जायेगा, लेकिन छह महीने बाद ये चौकियां नये रूप-रंग में दिखेंगी।

राज्य की सीमा पर स्थित पांच प्रमुख जांच चौकियों का नवीनीकरण का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। यहां से रोजाना लंबी और मध्यम दूरी की लाखों गाड़ियां गुजरती हैं। ये चौकियां गया, नवादा, पूर्णिया, गोपालगंज और बक्सर जिले में मौजूद हैं। इन चौकियों को मॉटेल बनाने से संबंधित एक प्रस्ताव पर मुख्य सचिव के स्तर पर शुक्रवार को विशेष समीक्षा बैठक भी की गयी और कहा गया कि हाईवे के किनारे होने के कारण यहां पर मॉटेल बनाने से राज्य सरकार को फायदा होगा।

गौरतलब है कि इन चौकियों के पास अपना गेस्ट हाउस के अलावा बड़ी मात्रा में जमीन, पार्किंग के लिए स्थान समेत अन्य सभी मूलभूत सुविधाएं मौजूद हैं।  इस वजह से इनमें मॉटेल विकसित करने में बहुत परेशानी नहीं होगी। मॉटेल विकसित करने के बाद इन्हें पर्यटन विभाग के अलावा अन्य सरकारी विभाग भी संयुक्त रूप से चलायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here