Odisha Tourism: ओडिशा घूमने की कर रहें हैं तैयारी? ये 5 जहगें मोह लेंगी आपका मन

0
442
Odisha Tourism
Odisha Tourism

Odisha Tourism: भारत सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध एक सुंदर देश है। यहां पर कई ऐसी ऐतिहासिक जगहें हैं जिनका जिक्र कई धर्म ग्रंथों में किया गया है। दक्षिण एशिया में स्थित भारत एक गहरी सांस्कृतिक जड़ों और विशाल विरासत वाला देश है। भारत में पर्यटन उद्योग अपने किलों और महलों के लिए बेहद लोकप्रिय है, जिसकी वजह से इंडिया वर्ल्ड की सबसे ज्यादा घूमे जाने कंट्रीस में से एक है।

भारत को सुंदर उनके अलग-अलग संस्कृति वाले राज्य बनाते हैं। इन्हीं में से एक है दक्षिण भारत में स्थित ओडिशा। खाने को लेकर मशहूर ओडिशा अपनी कला के बारे में भी जाना जाता है। यहां का हैंडलूम भी बहुत लोकप्रिय है। राज्य का आदिवासी कल्चर भी पर्यटकों को खूब भाता है। तो देर किस बात की है अगर आप ओडिशा घूमने की तैयारी कर रहे हैं। तो आप अपना बैग पैक करिए क्योंकि हम यहां पर आप को वहां की फेमस जगहों और क्या फेमस है उसके बारे में बता रहे हैं।

Odisha Tourism: कहां जाएं?

Odisha Tourism
Odisha Tourism

Koinpur

प्रकृति की गोद में बैठकर शांति से अपने समय को बिताना चाहते हैं तो Koinpur सबसे बेहतरीन जगह है। Koinpur Mahendragiri Mountain Range के बीच स्थित है। हरियाली से लेकर पहाड़ और झरने मन को शांति देते हैं। इसे Wonders of Odisha भी कहा जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यहां अधिक भीड़-भाड़ नहीं होती है।

Konark Surya Temple

ओडिशा का नाम लेते ही दिमाग में Konark Temple की तस्वीर बनने लगती है। 772 साल पुराने इस मंदिर को देखने के लिए लोग देश विदेश से आते हैं। कह सकते हैं कि Konark Surya Temple राज्य की पहचान है। इसका निर्माण 13वी शताब्दी में किया गया था। इसे बनाने में 16 साल का लंबा समय लगा था। ये एक ऐसा सूर्य मंदिर है जो बड़े रथ के आकार में है। देश में बहुत कम ही सूर्य मंदिर हैं। इसमें Konark Temple सबसे अधिक प्रचलित है।

Chilika River

नदी के किनारे बैठकर सूर्यास्त का नजारा देखना चाहते हैं, तो Chilika रिवर सबसे बेहतरीन जगह है। यहां पर स्थित छोटी छोटी झोपड़ियां और नाव सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। यहां पर शाम का नजारा देखर आप के दिमाग में, “पंक्षी धून में गाते हैं, भवरे गुनगुनाते हैं।” गाना घूमेगा। क्योंकि यहां का नजारा ही पंक्षियों, पेड़ से जुड़ा है। Chilika रिवर Rambha में स्थित है।

Bhubaneswar

किसी झील के किनारे आप अपने पार्टनर या फिर अकेले समय बिताना चाहते हैं तो Bhubaneswar के लिए तैयारी कर लें। Bhubaneswar में साफ-सुथरी झीलें आप का मन मोह लेंगी। यहां पर आने के बाद आप को ऐसा लगेगा कि प्रकृति की गोद में बैठे हैं और हवा प्यार से दुलार रही है।

Krishnaprasad Gada

ऐतिहासिक जगहों पर जाना चहाते हैं और वहां के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो Parikud जाएं। यहां पर Krishnaprasad Gada कॉरिडोर स्थित है। जिसे 1798 में परीकुंड के राजा ने बनवाया था।

Odisha Tourism: क्यों जाना चाहिए?

Odisha Tourism
Odisha Tourism

पॉपुलर Art and Craft
प्रकृति की गोद में स्थित Monuments
सुंदर Handloom
ओडिशा आदिवासी कल्चर

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here