Delhi NCR में घूमने की वो जगहें, जिसे शायद आप अबतक नहीं जानते हैं

0
1009
Delhi Tourism
Delhi Tourism

Delhi Tourism: देश की राजधानी दिल्ली में न जाने कितनी ही घूमने की जगह हैं हम चाह कर भी 1-2 दिन में हर जगह को नहीं घूम सकते। कुछ जगहें तो ऐसे होती हैं जिनका जिक्र हर जगह होता हैं लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। लेकिन वो जगह अपने आप में एक अलग खूबसूरती को समेटे बैठी है। उन्हीं में से कुछ के बारे में आपको बताया जाएगा जहां समय निकालकर जरूर जाना चाहिए। इसके इतिहास, कला और बनावट में कुछ तो अलग जरूर देखने को मिलेगा।

सफदरजंग मकबरा (Safdarjung Tomb)

दिल्ली के जोर बाग इलाके में स्थित Safdarjung Tomb, शहर के सबसे भव्य स्मारकों में से एक है लेकिन फिर भी अधिक लोकप्रिय नहीं है। दुनिया भर से बड़ी संख्या में यात्री जामा मस्जिद और हुमायूं के मकबरे जैसी जगहों पर घुमने जाते हैं पर सफदरजंग मकबरा अक्सर छूट जाता है।

Safdarjung Tomb का लॉन, फव्वारे, नहर एक सौंदर्य संरचना है। यह सभी आयु वर्ग के लोगों को पसंद आता है। कुछ यहाँ लॉन में सर्दियों की धूप का आनंद लेने के लिए आते हैं, जबकि कुछ कैमरों से वहां की छिपी हुई खुबसुरती को कैद करने जाते हैं।

मकबरे की ऊंची दीवारों, नक्काशीदार छतों पर कुछ अरबी कहावतों और वाक्यांशों के साथ उकेरे गये है, जिसका अर्थ काफी जटिल और खूबसूरत हैं। मकबरे की खाली हॉल, कबूतरों की आवाज, खिड़कियों से गुजरने वाली हल्की धूप आपके जाने के बाद भी लंबे समय तक आपके साथ रहेगी।

Safdarjung Tomb का प्रवेश समय और शुल्क

यह सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है। यहां घुमने के लिए टिकट लेना पड़ता है। इसमें भारतीय का टिकट मात्र 15 रुपये है वहीं विदेशी यात्री का 200 रुपये, वीडियोग्राफी का भी अलग से 25 रुपया लगता है। यहां फोटोग्राफी का कोई शुल्क नहीं है।

WhatsApp Image 2021 12 10 at 2.5

Safdarjung Tomb जाने का रास्ता

अगर आप मेट्रो द्वारा सफर कर रहें है तो सफदरजंग मकबरे का निकटतम मेट्रो स्टेशन येलो लाइन पर Jor Bagh Metro Station है। और यदि आप बस से यात्रा कर रहे हैं, तो आप जोर बाग या सफदरजंग मदरसा स्टॉप के लिए आसानी से बस पकड़ सकते हैं।

तुगलकाबाद किला (Tughlakabad Fort)

Tughlakabad Fort दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में है। इस किले को बर्बाद किले के नाम से भी जाना जाता है और इसे तुगलक वंश के ताकत का प्रतीक माना जाता है। 1321-1325 ई. में गयासुदीन तुगलक ने बनवाया है वह एक ऐसे शहर का निर्माण करना चाहता था जहां उसके लोग सुरक्षित महसूस कर सकें। तुगलकाबाद किला शुद्ध माध्यकालिन वास्तुकला का सबसे सुंदर नमूना है।

किले को बर्बाद कर दिया गया है लेकिन बचे हुए अवशेष इसकी सुंदरता के बारे में बताते हैं। वास्तुकला की सैन्य शैली को यहां देखा जा सकता है क्योंकि किले का निर्माण शहर की सुरक्षा के उद्देश्य से किया गया था। आप इस्लामी और हिंदू डिजाइनों का सुंदर मिश्रण देख सकते हैं। किला चट्टान की एक ऊंची चौकी पर खड़ा है।

इस किले की सबसे दिलचस्प और रचनात्मक विशेषता भूमिगत मार्ग है जिसके साथ-साथ कक्ष भी बने हैं जो इससे जुड़े थे।

Tughlakabad Fort का प्रवेश समय और शुल्क

यह सभी दिनों में सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है। यहां घुमने के लिए टिकट भारतीयों के लिए 5 रुपये है वहीं विदेशी यात्री का 100 रुपये तथा 15 वर्ष से कम आयु के बच्चों का कोई शुल्क नहीं लगता।

WhatsApp Image 2021 12 10 at 2.52

Tughlakabad Fort जाने का रास्ता

तुगलकाबाद किले का निकटतम मेट्रो स्टेशन वायलेट लाइन का गोविंदपुरी मेट्रो स्टेशन है और वहां से निकटतम बस स्टाप, तुगलकाबाद बस स्टाप है।

महरौली पुरातत्व पार्क (Meharauli Archaeological Park)

भारत की राष्ट्रीय राजधानी में स्थित Meharauli Archaeological Park एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है, जो 200 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। पार्क दिल्ली में एकमात्र ऐसा क्षेत्र होने के लिए सबसे प्रसिद्ध है, जहां 1000 वर्षों का नियमित व्यवसाय है। पुरातात्विक पार्क बावड़ी, ‘राजों की बावली’ के आवास के लिए भी प्रसिद्ध है।

Meharauli Archaeological Park हर उम्र के लोगों के मनोरंजन का बेहतरीन जगह है। प्राचीन स्मारकों का शैक्षिक पहलू युवाओं को लुभाता है तो वहीं घने गुलाब की झाड़ियों से भरे कई बगीचों की सुंदरता वयस्कों को मंत्रमुग्ध करती है। यहां इतिहास और विरासत की एक लहर हैं। प्राचीन कला और मध्यकालीन संस्कृति की सूक्ष्म याद दिलाने वाला महरौली पुरातत्व उद्यान इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

Meharauli Archaeological Park जाने का रास्ता

Meharauli Archaeological Park का निकटतम मेट्रो स्टेशन येलो लाइन का Qutub Minar Mtero Station है और बस स्टॉप अहिंसा स्थल बस स्टाप है।

WhatsApp Image 2021 12 10 at 2.52.09 PM

Meharauli Archaeological Park का प्रवेश समय और शुल्क

यह हफ्ते के सातों दिन सुबह 5 बजे से शाम 6:30 बजे तक खुला रहता है तथा इसका कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

Craft Museum

Craft Museum के रूप में लोकप्रिय,The National Handicrafts and Handlooms Museum, कपड़ा और स्थानीय सजावट के विभिन्न नमूनों को प्रदर्शित करने और स्थानीय हस्तशिल्प की परंपरा को  संरक्षित और पुनर्जीवित करने का केंद्र है। दिल्ली में प्रगति मैदान के दूर कोने में स्थित, संग्रहालय को प्रमुख वास्तुकार Charles Korea द्वारा डिजाइन किया गया है और वर्तमान में यह भारत सरकार के Textile Ministry के प्रबंधन के अधीन है। लोग अक्सर यहां प्रसिद्ध Lota Cafe के लिए आते हैं यहां भारतीय खाना परोसता है।

वर्तमान में, संग्रहालय में भारत के विभिन्न राज्यों से पिछले 60 वर्षों में एकत्र किए गए विभिन्न शिल्पों के 33000 से अधिक मिश्रित संग्रह हैं। संग्रहालय के अंदर विविध संग्रह में संपूर्ण कपड़े, कांस्य और धातु के लैंप, मूर्तियां, लकड़ी की नक्काशी, बांस शिल्प, टेराकोटा मूर्तियां, आदिवासी पेंटिंग आदि शामिल हैं। परिसर में स्थित कई दीर्घाओं में, लोकप्रिय लोगों में जनजातीय और ग्रामीण शिल्प गैलरी शामिल हैं जैसे  दरबारी शिल्प की गैलरी, कपड़ा गैलरी, लोकप्रिय संस्कृति की गैलरी आदि। परिसर में 5 एकड़ भूमि में फैले एक गाँव का एक छोटा मॉडल भी स्थित है। इसके अलावा, संग्रहालय में एक पुस्तकालय, एक सभागार, एक शोध केंद्र और एक प्रयोगशाला भी है।

Craft Museum का प्रवेश शुल्क व समय

यह सोमवार को बंद रहता है तथा इसके अलावा सप्ताह के बाकी दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलता है। यहां भारतीयों का टिकट 20 रुपये और विदेशीयों का टिकट 200 रुपये का है।

WhatsApp Image 2021 12 10 at 2.52.08 PM

Craft Museum जाने का रास्ता

शिल्प संग्रहालय का निकटतम मेट्रो स्टेशन प्रगति मैदान मेट्रो है, जो ब्लू लाइन पर स्थित है तथा निकटतम बस स्टॉप प्रगति मैदान बस स्टेशन है।

Death Valley

कुछ लोग इसे श्राप कहते हैं, तो कुछ चमत्कार, और कुछ तो इसे मौत की झील बताते हैं।  सच्चाई यह है कि Death Valley वैली फरीदाबाद प्राचीन वन्यजीव पारिस्थितिकी तंत्र है जो उन लोगों के लिए आरक्षित है जो व्यस्त महानगरीय जीवन से बाहर प्रकृति का अनुभव करना चाहते हैं।

फरीदाबाद में Death Valley सात प्राकृतिक खानों का एक समूह है जो साफ पानी से भरा हुआ है। इसे लंबे समय तक लोगों से छुपा कर रखा गया है। अब यह लोगों के लिए खुला है और स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल भी बन गया है। वनस्पतियों और जीवों के अलावा, डेथ वैली फरीदाबाद का एक समृद्ध इतिहास है।

Death Valley जाने का रास्ता

Death Valley का निकटतम मेट्रो स्टेशन वायलेट लाइन, फरीदाबाद पर Badarpur Metro Station है। वहां से डेथ वैली लेक 11 किमी दूर है जिसे ऑटो या रिक्शा से पहुंचने में 15 मिनट का समय लगेगा।

WhatsApp Image 2021 12 10 at 2.52.08 PM1

Death Valley का प्रवेश समय और शुल्क

यहां आप बिना शुल्क के कभी भी जा सकते है।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here