Maharashtra News: ऑनलाइन धोखाधड़ी मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार, KYC अपडेट के नाम पर देता था घटना को अंजाम

0
365
Maharashtra News
Maharashtra News

Maharashtra News: मुंबई से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां साइबर पुलिस ने दो ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जो मर्ज किए हुए नए बैंक के नाम से फर्जी ईमेल आईडी बनाकर KYC अपडेट के नाम पर ठगी करते थे। मुंबई पुलिस के साइबर सेल ने दिल्ली और अहमदाबाद से आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कहा कि आरोपी पहले फर्जी ईमेल आईडी बनाते थे, फिर उस बैंक के खाताधारकों से KYC अपडेट के लिए फोन करते थे। फिर बैंक के नाम पर बनाये गए फर्जी ईमेल आईडी पर खाताधारक का पूरा दस्तावेज मंगवाते थे। इसमें खाताधारक के हस्ताक्षर किए हुए पेपर भी रहते थे। इसके बाद आरोपी बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लेते थे और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए खाते से पैसों की हेराफेरी करते थे।

13
Maharashtra News साइबर क्राइम की प्रतीकात्मक तस्वीर

Maharashtra News: मामले में सुनील सभरवाल और शांतिलाल पटेल गिरफ्तार

गौरतलब है कि इस मामले में शिकायतकर्ता ने मुंबई पुलिस से शिकायत की थी। शिकायतकर्ता के मुताबिक आरोपियों ने उसके साथ फ्रॉड करके 9 लाख रुपए ठग लिए। ये सभी रुपए ऑनलाइन दूसरे खातों में ट्रांसफर किए गए थे। शिकायत के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। इसके बाद मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पहला आरोपी का नाम विवेक सुनील सभरवाल (38 साल) है। पेशे से वह लोन एजेंट है। साइबर पुलिस ने इसे दिल्ली से गिरफ्तार किया है. वहीं दूसरा आरोपी बिरेनभाई शांतिलाल पटेल है जिसे पुलिस ने गुजरात के अहमदाबाद से गिरफ्तार किया गया है।

14
Maharashtra News साइबर क्राइम की प्रतीकात्मक तस्वीर

Maharashtra News: शिकायतकर्ता के एकाउंट से उराए थे 9 लाख रुपये

कांदीवली पूर्व समता नगर साइबर सेल की टीम ने बताया कि मालाड कोऑपरेटिव बैंक को यूनियन बैंक में मर्ज किया जा रहा है। इसकी जानकारी मिलते ही आरोपियों ने एक खाताधारक को फ़ोन कर उनसे KYC अपडेट करवाने के लिए कहा। फिर बैंक के नाम बनाये गए फर्जी ईमेल आईडी पर उसका पूरा दस्तावेज मंगाया, जिसमें दस्तख्त भी था। खाताधारक का दस्तावेज मिलने के बाद आरोपियों ने बैंक में दस्तावेज के साथ मोबाइल नंबर बदलने का एप्लिकेशन ईमेल कर खाताधारक के मोबाइल नंबर की जगह अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लिया। इसके बाद आरोपियों ने इंटरनेट बैंकिंग शुरू कर शिकायतकर्ता के एकाउंट से 9 लाख रुपए खुद के अकॉउंट में ट्रांसफर कर लिये। अब इस मामले में कांदिवली पूर्व समता नगर साइबर सेल ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here