Scholarship: Abroad में करना चाहते हैं पढ़ाई तो इन स्कॉलरशिप का उठा सकते हैं लाभ, यहां देखें डिटेल्स

0
266
Scholarship for abroad
Scholarship for abroad

Scholarship: आज भी देश में ऐसे कई युवा है जिनका सपना होता है की वो विदेश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करें। लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से या बजट से ज्यादा खर्च आने की वजह से उनका यह सपना पूरा नहीं होता है। लेकिन उनके पास आपने इस सपने को पूरा करने का मौका है। वो स्कॉलरशिप के मदद से विदेश में अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। स्कॉलरशिप अलग-अलग तरह की हो सकती हैं।

2Q==

जब अप विदेश में पढ़ने की प्लानिंग करते हैं तो आपको जरूरी फंडिंग इकट्ठी करनी पड़ती हैं, जिसमें कॉलेज फीस, रहने का खर्च जैसी चीजें भी शामिल होती हैं। लेकिन आप फंडिंग के लिए भी कई सारी स्कॉलरशिप अप्लाई कर सकते हैं, जो आपकी पढ़ाई में मदद करते हैं।

University Scholarships

यह स्पॉलरशिप Universiry द्वारा प्रदान किया जाता है। इसके लिए अपको Academics में अपना अच्छा रिकॉर्ड रखना होगा और साथ ही अपकी निश्चित आयु सीमा यानि 35 वर्ष से कम आयु होनी चाहिए। साथ ही, हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी कई तरह के स्कॉलरशिप का Option भी देता है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 10

Specific Scholarships

यह स्कॉलरशिप एक निश्चित जातिय पृष्ठभूमि या पारिवारिक संबद्धता वाले छात्रों को दी जाती है। ये स्कॉलरशिप खासकर जातीय अल्पसंख्यकों के लिए बनाई गई है ताकि उन्हें भी किसी तरह से स्कॉलरशिप से फायदा हो। कई ऐसे देश है (बेल्जियम, फ्रांस, यू.एस. आदि) जहां की स्थानीय सरकार कुछ सुनिश्चित देशों से आने वाले छात्रों को खुद ही स्कॉलरशिप प्रदान करती है। कुछ ऐसे संगठन भी है जो दिव्यांग छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 1 4

Student Loan

विदेश में पढ़ाई करने के लिए आप Student Loan भी ले सकते हैं। लेकिन इसमें आपको अन्य लोन की तरह इसको भी निर्धारित अंतराल में वापस चुकाना होता है। यह अन्य लोन से थोड़ा-बहुत अलग है। आप किसी भी सरकारी या निजी बैंक से Student Loan प्राप्त कर सकते हैं। यदि छात्र किसी सरकारी बैंक से लोन लेता है तो वह काफी अनुकूल होता है क्योंकि इसकी दरें अन्य के मुकाबले कम होती हैं।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 2 2

Merit Based Scholarships

यह स्कॉलरशिप कई चीजों पर आधारित होती है। इसमें छात्र अपने Hobby, Talent, Achievement, Academic या Career के आधार पर अच्छे रिकॉर्ड होने पर इस स्कॉलरशिप का फायदा ले सकते हैं। ये स्कॉलरशिप Federal और State Government, University, Large Corporations, Local Businesses या Professional द्वारा प्रदान की जा सकती हैं।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 3 4

Sports Scholarships

यह स्कॉलरशिप आपको कॉलेज/विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाती है। इसके लिए अपका किसी एक Sports में अच्छा Background होना चाहिए। कई ऐसी Local Level Group या Sports Organisations भी हैं जो Sports Scholarship देती है।

Coffee Tutorial YouTube Thumbnail 4 2

National Scholarship Portal के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें:

Top 7 Hindi Crime Novel: अपराध, रहस्‍य और रोमांच की दुनिया की टॉप 7 नॉवेल

Top 5 Savings Schemes में निवेश करने से मिलता है बढ़िया Returns, जानिए यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here