अपने करियर में पहली बार टेस्ट सीरीज मिस करेंगे विराट, यहां जानें सचिन से कितनी दफा मिस हुई सीरीज

0
8

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भारत में खेली जा रही है। दो टेस्ट के बाद दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर खेल रही हैं। कुछ ही समय पहले आगामी 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय स्क्वाड की घोषणा की गई थी। हालांकि इस लिस्ट में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का नाम नहीं है, यानी कि अगले तीनों टेस्ट मैच से कोहली बाहर हो चुके हैं। बता दें कि विराट ने पर्सनल कारणों की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले दो टेस्ट में ना खेलने का फैसला किया था। जिसके बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि वह अंतिम तीन मैचों के लिए टीम में वापस शामिल होंगे, लेकिन अंतिम तीन मैचों के लिए भारतीय टीम के ऐलान के बाद अब ऐसा लगता है कि कोहली के मौजूदा सीरीज में खेलने की संभावना खत्म हो चुकी है। बता दें कि कोहली ने अपने टेस्ट करियर में आज तक एक भी टेस्ट सीरीज को मिस नहीं किया।

13 साल में नहीं हुई एक भी टेस्ट सीरीज मिस

टेस्ट क्रिकेट में अपने 13 साल लंबे करियर में कोहली ने आज तक एक भी टेस्ट सीरीज मिस नहीं की। बता दें कि मौजूदा सीरीज के पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वाड में कोहली को जगह दी गई थी, लेकिन कोहली को मैच शुरू होने से कुछ दिन पहले ही पारिवारिक ईमर्जेन्सी के चलते सीरीज से बाहर जाना पड़ गया था। पहले टेस्ट मैच में कोहली की गैरमौजूदगी का असर भारतीय मध्य क्रम में साफ नजर आ रहा था। खासकर, मैच की दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया था। एक भी बल्लेबाज दूसरी पारी में 40 रनों का आंकड़ा भी न छू सका था।

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले 2 मैचों में केवल शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के खाते में शतक आए थे। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज शतक जड़ने में कामयाब नहीं हो सका। वहीं, श्रेयस अय्यर भी इंजरी के चलते अब सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ माने जाते हैं कोहली और तेंदुलकर

ऐसे में क्रिकेट जानकारों का कहना है कि विराट कोहली के ना होने से भारतीय बैटिंग ऑर्डर को तगड़ा झटका लगा है। भारतीय बल्लेबाजी क्रम को कोहली के ना होने से अब जिस प्रकार कमजोर कहा जा रहा है ऐसा ही कुछ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के समय में भी कहा जाता था। सचिन ने अपने टेस्ट करियर में 4 टेस्ट मिस किए हैं।

सचिन तेंदुलकर द्वारा मिस हुई टेस्ट सीरीज

  • साल 2001 में भारत बनाम श्रीलंका सीरीज (3 मैच)
  • साल 2005 में भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज (2 मैच)
  • साल 2006 में भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज (4 मैच)
  • साल 2011 में भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज (3 मैच)

इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय स्क्वाड :

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here