IND vs AUS: करीब साढ़े तीन साल का सुखा खत्म, कोहली ने जड़ा टेस्ट करियर का 28वां ‘विराट’ शतक

वनडे में कोहली ने 46 तो टी20 क्रिकेट में 1 शतक जड़ा है।

0
184
Virat Kohli
Virat Kohli

Virat Kohli: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। चार मैचों की इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। 9 मार्च से शुरू चौथे मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और अपनी पहली पारी में 167.2 ओवर में कुल 480 रन बनाए।

वहीं, इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने क्रीज पर उतरी। इस दौरान मैच के चौथे दिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने शतक जड़ दिया। उन्होंने टेस्ट में यह शतक लगभग साढ़े तीन साल बाद लगाया है। कोहली अभी 291 गेंदों में 135 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। वहीं, भारत का अभी का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 158 ओवर में 472 रन है।

Virat Kohli
Virat Kohli

Virat Kohli के टेस्ट करियर का 28वां शतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला जारी है। इस दौरान भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शानदार शतक जड़ दिया है। आपको बता दें कि विराट ने टेस्ट मैच में यह शतक करीब साढ़े तीन साल बाद लगाया है। इसके पहले उन्होंने 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ अपना शतक लगाया था। तब विराट ने कुल 136 रनों की पारी खेली थी।
विराट ने टेस्ट में अपने 28वें और 27वें शतक के बीच कुल 24 टेस्ट मैच खेले, लेकिन आज यानी रविवार को उन्होंने 28वां शतक लगभग 1205 दिनों बाद जड़ा है।

अगर हम विराट कोहली के अभी तक का टेस्ट मैचों में करियर का सफर देखें तो उन्होंने कुल 108 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान विराट ने अपनी 183 पारी में कुल 8330 रन बनाए। उनका औसत 48.71 रहा। शतक की बात करें तो अभी यानी आज के शतक को जोड़कर कोहली ने अपने टेस्ट करियर में कुल 28 शतक लगाए हैं।

भारत के लिए सबसे अधिक टेस्ट शतक ‘वीर’
अब चूंकि विराट ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाया है तो भारत के लिए सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने वाले दिग्गजों को याद करना बनता है। आपको बता दें कि भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे अधिक शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लगाया है। उन्होंने 200 मैचों में कुल 51 शतक लगाया है। सचिन के बाद राहुल द्रविड़ की बारी आती है। द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 163 मैचों में 36 शतक जड़ा है।

जिनके नाम पर यह ट्रॉफी (बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी) हो रही है यानी सुनील गावस्कर तो इन्होंने कुल 125 टेस्ट मैचों में 34 शतक लगाया है। वहीं, एक बार फिर से विराट की बात करें तो कोहली ने अभी तक खेले गए अपने टेस्ट करियर के 108 मैचों में कुल 28 शतक जड़ दिया है।

अब, विराट कोहली के बल्ले से लगाए गए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में शतकों पर एक नजर डालते हैं। टेस्ट मैचों में विराट ने अभी तक कुल 28 शतक लगाया है। वनडे में उन्होंने 46 तो टी20 क्रिकेट में 1 शतक जड़ा है।

यह भी पढ़ेंः

Satish Kaushik की मौत मामले में आया नया मोड़, महिला का दावा- 15 करोड़ रुपये के लिए मेरे पति ने एक्टर को मार डाला

Jammu and Kashmir News: कश्मीर के बडगाम में महिला के साथ दरिंदगी, शव के किए कई टुकड़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here