Rishabh Pant ने अफ्रीका में तोड़ा कोच द्रविड़ और गुरू धोनी का रिकॉर्ड, अफ्रीका में ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बने

0
239
RISHABH PANT

Team India के विकेटकीपर बल्लेबाज Rishabh Pant ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार बल्लेबाजी की। इस मुकाबले में ऋषभ पंत ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। पंत ने अफ्रीका में भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बन गए है। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। अफ्रीका में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन राहुल द्रविड़ के थे। अगर देखा जाए तो ऋषभ ने अपने कोच का रिकॉर्ड ही तोड़ दिया।

Rishabh Pant ने बनाया रिकॉर्ड

Rishabh Pant
Rishabh Pant

पार्ल में खेले जा रहे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पंत ने 71 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 85 रन बनाए। पंत ने 78 रन बनाते ही साउथ अफ्रीका में वनडे मैच में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए है। उनसे पहले 77 रन राहुल द्रविड़ के नाम था। जिन्होंने 2001 में डरबन में यह पारी खेली थी। वहीं धोनी ने जोहानिसबर्ग में 2013 में 65 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा द्रविड़ ने 2003 में 62 रन बनाए थे। इनके अलावा कोई भी विकेटकीपर साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर 60 से ज्यादा रन नहीं बना पाया है।

साउथ अफ्रीका में वनडे मैच में भारतीय विकेटकीपरों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

85 रन – रिषभ पंत बनाम साउथ अफ्रीका – पार्ल, 2022  
77 रन – राहुल द्रविड़ बनाम साउथ अफ्रीका – डरबन, 2001
65 रन – एमएस धोनी बनाम साउथ अफ्रीका – जोहानिसबर्ग, 2013
62 रन – राहुल द्रविड़ बनाम इंग्लैंड – डरबन, 2003

नहीं बना पाए शतक

बाएं हाथ के बल्लेबाज रिषभ पंत ने इस मुकाबले में टीम इंडिया की वापसी तो करा दी, लेकिन उनसे उम्मीद थी कि वे इस मुकाबले में अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का पहला शथक पूरा कर लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने 85 रन पर अपना विकेट गंवा दिया और ये उनका वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। अब तक वे चार बार 50 से ज्यादा रन की पारी खेलने में सफल हुए हैं, लेकिन शतक तक नहीं पहुंच पाए हैं।

संबंधित खबरें:

ICC T20 World cup 2022 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से, देखें पूरी लिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here