IPL 2022 के लीग स्टेज में खेले जाएंगे 70 मुकाबले, मुंबई में 58 दिनों तक चलेगा क्रिकेट का महाकुंभ, टूर्नामेंट से जुड़ी देखें सारी डिटेल्स

0
603
IPL
IPL

IPL 2022 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 26 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीजन में कुल 12 डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे। डबल हेडर के दिन पहला मैच भारतीय समय के अनुसार 3.30 बजे और दूसरा मुकाबला शाम में 7.30 बजे से होगा। इस बार सभी 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। इस बार प्लेऑफ से पहले कुल 70 मुकाबले खेले जाएंगे। जिसमें सभी टीमों को 14-14 मैच खेलने को मिलेगा।

कोरोना को देखते हुए आईपीएल 2022 में जोखिमों को कम करने के लिए इसका आयोजन मुंबई, पुणे और उसके आसपास के चार स्थानों पर खेला जाएगा। आईपीएल 2022 का लीग मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम, नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम और पुणे में एमसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। सभी टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में चार-चार मैच खेलेंगी और तीन-तीन मैच ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेलेंगी।

IPL 2022 का लीग राउंड 58 दिनों तक चलेगा

यह टूर्नामेंट मुंबई में 58 दिनों तक चलेगा। 26 मार्च से 22 मई तक लीग के 70 मैच मुंबई और उसके आसपास के स्टेडियम में खेले जाएंगे। प्लेऑफ के लिए स्थानों और कार्यक्रम की घोषणा अभी नहीं की गई है। इस टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को खेला जाएगा।

ipl teams
IPL 2022

पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्ति को कम से कम सात दिनों के लिए आईसोलेट करना होगा और उस अवधि के दौरान उनका छठे और सातवें दिन कोविड टेस्ट किया जाएगा। टीम के बायो बबल में फिर से प्रवेश करने के लिए उस व्यक्ति को 24 घंटे के अंतराल पर लगातार दो बार निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने होंगे। लक्षणों के पूर्ण समाधान के बाद देखा जाएगा कि उन्हें अधिक समय से दवाओं का कोई उपयोग तो नहीं हुआ है।

आईपीएल 15 में नए नियम

प्रत्येक टीम के पास अब प्रति पारी दो असफल रिव्यू होंगी। पहले प्रति पारी एक ही रिव्यू उपलब्ध था। एक और नियम बदला गया है, जब कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है तो नया बल्लेबाज ही अगली गेंद का सामना करेगा। अब से इस बात का कोई महत्व नहीं रह गया है कि कैच लेते समय बल्लेबाजों ने एक दूसरे को क्रॉस किया है कि नहीं, आने वाला बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर रहेगा, सिवाय इसके कि अगर वह ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो।

IPL 2022

महाराष्ट्र सरकार ने अभी 25 प्रतिशत सीटों को भरने की अनुमति दी है, लेकिन केवल पूरी तरह से टीका ले चुके दर्शकों के लिए हीं। भारत में पिछले दो सीज़न से प्रशंसक आईपीएल का हस्सिा नहीं रहे हैं। 

एक बड़ा बदलाव यह है कि सभी खिलाड़ियों और टीमों के स्टाफ सदस्यों को अपनी टीम के बबल में प्रवेश करने से पहले पिछले साल के सात दिनों की तुलना में तीन दिन कठिन क्वारंटीन (होटल के कमरों में) में बिताने की ज़रूरत है। उन तीन दिनों के दौरान खिलाड़ियों और स्टाफ़ सदस्यों को हर 24 घंटे के बाद कमरे में कोविड टेस्ट करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होगा जो किसी अन्य बबल से आएंगे। जैसे कि द्विपक्षीय सीरीज़, फ़्रेंचाइज़ी तैयारी शिविर, कोई घरेलू टूर्नामेंट या राष्ट्रीय शिविर, बशर्ते खिलाड़ी चार्टर्ड फ़्लाइट या सड़क मार्ग से यात्रा करें।

संबंधित खबरें

IPL 2022 के शुरुआती मुकाबलों में नहीं खेल पाएंगे ये 22 खिलाड़ी, कई मुख्य खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल, देखें पूरी सूची

MS Dhoni ने IPL 2022 से पहले छोड़ी Chennai Super Kings की कप्तानी, रविंद्र जडेजा को सौंपी गई कमान

IPL 2022 के लिए स्टार स्पोर्ट्स ने 85 कमेंटेटर के नाम का किया ऐलान, सुरेश रैना और रवि शास्त्री समेत अनेक दिग्गजों को मिली जगह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here