IND vs NZ: Ashwin ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, कई दिग्गज को छोड़ा पीछे

0
190
ashwin
ashwin

India और New Zealand के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने और कई टूटे भी। इस टेस्ट मैच में एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया। वहीं Ashwin ने इस साल 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसके साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक साल में चौथी बार 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं, जोकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी भारतीय गेंदबाज का ​एक रिकॉर्ड है। अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले और कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है।

अश्विन ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाजों को आउट करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। तीन विकेट लेते ही अश्विन के इस साल 50 विकेट पूरे हो गए। इससे पहले, उन्होंने 2015, 2016 और 2017 में टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए थे।

Team India के सलामी बल्लेबाज Mayank Agarwal ने किया कमाल, विराट और रोहित को भी इस मामले में छोड़ा पीछे

अश्विन ने चौथी बार यह कारनामा किया

अश्विन से पहले अनिल कुंबले ने तीन बार यह कारनामा किया था। टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले कुंबले ने 1999, 2004 और 2006 में टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए थे। उनके अलावा हरभजन सिंह ने तीन और कपिल देव ने दो बार यह उपलब्धि हासिल की है। हरभजन ने 2001, 2002 और 2008 में जबकि कपिल देव ने 1979 और 1983 में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

अश्विन के नाम इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हो गया है। उन्होंने इस साल अबतक 50 विकेट लिए हैं। उनके बाद पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी 44 विकेट के साथ दूसरे और उनके ह​मवतन हसन अली 39 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर है। भारत के ही अक्षर पटेल 35 विकेट के साथ चौथे नंबर पर है।

Virat Kohli: कब खत्म होगा शतकों का अकाल? विराट ने 744 दिन पहले बनाया था बांग्लादेश के खिलाफ Century

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here