जब अपने देश की हार को पत्रकार ने बता दिया था इंग्लिश क्रिकेट की मौत, यहां पढ़ें एशेज सीरीज का इतिहास…

0
68
Ashes Series
Ashes Series

Ashes Series: एशेज सीरीज की शुरूआत हो चुकी है। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच इस समय बर्मिंघम, इंग्लैंड में खेला जा रहा है। दरअसल एशेज सीरीज एक पांच मैचों की टेस्ट क्रिकेट सीरीज है। यह सीरीज पिछले 140 साल से अधिक समय से खेली जा रही है। अब तक कुल 72 सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 34 सीरीज अपने नाम की हैं। यह सीरीज 32 बार इंग्लैंड ने जीती है। 6 बार यह सीरीज ड्रॉ रही है।

एशेज सीरीज की बात की जाए तो इसकी शुरूआत साल 1882 में हुई थी। उस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंग्लैंड की सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच जीता था।

Ashes Series: क्या हुआ था उस मैच में…

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में महज 63 रन बनाए थे। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम ने 101 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 122 रन बनाए। अब इंग्लैंड को जीत के लिए महज 85 रनों की जरूरत थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इंग्लिश बल्लेबाजी की कमर तोड़ के रख दी। इंग्लैंड 8 रनों से मैच हार गई। उस समय कोई सोच नहीं सकता था कि इंग्लैंड को उसके घर में हराया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया की जीत पर अंग्रेजी पत्रकार शिर्ले ब्रूक्स ने ‘द स्पोर्टिंग टाइम्स’ में इग्लैंड की टीम पर तंज कसा था। पत्रकार ने शोक संदेश में लिखा कि यह हार इंग्लिश क्रिकेट की मौत है। इंग्लिश क्रिकेट का अंतिम संस्कार किया जाएगा और राख (Ashes) को ऑस्ट्रेलिया ले जाया गया है। इस तरह इस क्रिकेट सीरीज का नाम एशेज पड़ा।

फिर उसी साल जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया जाकर जीत दर्ज की तो कहा गया कि इंग्लैंड की टीम एशेज वापिस घर ले आई है। इस तरह एशेज सीरीज की शुरूआत हुई।

आपको बता दें कि टेराकोटा से बने एशेज अर्न में जली हुई क्रिकेट बेल की राख रखी जाती है। ये अर्न लगभग 15 सेमी या 6 इंच लंबा होता है। विजेता टीम एशेज अर्न को ट्रॉफी के रूप में रखती है। इस समय ये ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास है। इस सीरीज के सबसे अधिक सफल बल्लेबाज और गेंदबाज की बात की जाए तो सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के नाम सर्वाधिक रन हैं और शेन वॉर्न के नाम सर्वाधिक विकेट हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here