Navratri 2022: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें पूजन विधि और मंत्र

0
90
Chaitra 2023: Navratri news
Chaitra 2023: Navratri news

Navratri 2022: आज नवरात्रि का तीसरा दिन है। आज के दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है। मां चंद्रघंटा देवी के मस्तक पर घंटे के आकार का आधा चंद्र है। इसीलिए इस देवी को चंद्रघंटा कहा गया है। इनके शरीर का रंग सोने के समान बहुत चमकीला है। इस देवी के दस हाथ हैं। वे खड्ग और अन्य अस्त्र-शस्त्र से विभूषित हैं। उनकी उपासना-आराधना से सारे कष्टों से मुक्त होकर सहज ही परम पद के अधिकारी बन सकते हैं। यह देवी कल्याणकारी है।

Navratri (29)

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की उपासना की जाती है। इस दिन इन्हीं के विग्रह का पूजन-आराधन किया जाता है। इस दिन साधक का मन ‘मणिपूर’ चक्र में प्रविष्ट होता है। इस देवी की कृपा से साधक को अलौकिक वस्तुओं के दर्शन होते हैं। दिव्य सुगंधियों का अनुभव होता है और कई तरह की ध्वनियां सुनाई देने लगती हैं।

Navratri 2022: मां चंद्रघंटा मंत्र

पिण्डजप्रवरारूढ़ा चण्डकोपास्त्रकेर्युता।प्रसादं तनुते मह्यं चंद्रघण्टेति विश्रुता॥

Navratri (28)

मां चंद्रघंटा पूजन विधि (Maa Chandraghanta Pujan Vidhi)

नवरात्रि के तीसरे दिन मां के तीसरे रूप माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े धारण करें। इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करें। फिर विधि-विधान से मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप माता चंद्रघंटा की पूजा करें। मां की अराधना उं देवी चंद्रघंटायै नम: का जप करके की जाती है। माता चंद्रघंटा को सिंदूर, अक्षत, गंध, धूप, पुष्प अर्पित करें। दूध से बनी हुई मिठाई का भोग लगाएं।

संंबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here