Char Dham Yatra 2023: इस दिन से होगा चारधाम यात्रा का आगाज, जानिए तारीख से लेकर रजिस्ट्रेशन तक की सभी बड़ी बातें…

0
125

Char Dham Yatra 2023: चार धाम यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई है। इसके साथ ही कपाट खोलने की तारिखों का भी ऐलान श्री बद्रीनाथ मंदिर समिति की तरफ कर दिया गया है। बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल से खोले जे रहे हैं। वहीं बदरीनाथ धाम के कपाल 27 अप्रैल से खुलेंगे। इसके साथ ही गंगोत्री- यमुनोत्री के कपाट सबसे पहले यानी 22 अप्रैल से खुल रहे हैं।

Char Dham Yatra 2023: रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए वेबसाइट

बताया जा रहा है कि यात्रा को लेकर रजिस्ट्रेशन की भी तैयारियां पूरी कर ली गई है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपडेट किया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से यात्री रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। समिति ने कहा कि कपाट पूरे रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ खोल जाएंगे। बता दें कि कपाट खोलने की तारिखों का ऐलान बसंत पंजमी के मौके पर काफी अध्ययन के बाद तय किया गया है।

Char Dham Yatra 2023
Char Dham Yatra 2023

चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज

  • तीर्थयात्रियों को अपनी कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लेकर जाना होगा। वहीं सरकार ने epass पर रोक लगा दी है। हाल ही में सरकार द्वारा Char Dham Yatra के लिए यात्रा ई-पास की व्यवस्था को समाप्त कर दिया क़िया गया है।
  • सबसे पहले आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करना है। यहां आपको अपना आधार नंबर देना होगा। पंजीकरण सिर्फ उन लोगो का होता है जो उत्तराखंड के निवासी नहीं होते।
  • यहां आपसे नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपका टूर ऑपरेटर आप अकेले आ रहे हो या अपने परिवार के साथ यह सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपकी आप की रजिस्ट्रेशन प्रकिया पूरी हो जाएगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here