दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन! डिब्बों की संख्या जानकर दंग रह जाएंगे आप, जानिए कहां चलती है यह पैसेंजर ट्रेन?

0
247
World Longest Train
World Longest Train

World Longest Train: इस समय हर जगह दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन की चर्चा हो रही है। दरअसल, स्विट्जरलैंड ने 1.9 किलोमीटर की लंबी पैसेंजर ट्रेन चलाने का दावा किया है। इस ट्रेन ने दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन का रिकॉर्ड बना दिया है। बताया गया है कि आल्प्स में चलने वाली इस ट्रेन में करीब 100 कोच थे। इतना ही नहीं इस ट्रेन को 7 ड्राइवर मिलकर एक साथ चलाते हैं। अगर ट्रेन की सीटों की बात करें तो ट्रेन में सीटों की कुल संख्या 4550 बताई जा रही है।

बता दें कि इस ट्रेन के बारे में रेलवे की 175वीं वर्षगांठ के अवसर पर रेहतियन रेलवे (आरएचबी) ने घोषणा की है। इस ट्रेन ने दुनिया की सबसे लंबी यात्री ट्रेन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। स्विट्जरलैंड की 100 कोच वाली ट्रेन दुनिया की सबसे लंबी पैसेंजर ट्रेन बन गई है। यह ट्रेन 22 सुरंगो से होकर गुजरेगी। बता दें कि यह ट्रेन आल्पस की खूबसूरत पहाड़ियों में चलाई गई है।

स्विट्जरलैंड में अब तक की सबसे लंबी यात्री ट्रेन चली

RhB प्रमुख ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सबसे लंबी ट्रेन का पिछला रिकॉर्ड 1990 के दशक में बेल्जियम की ट्रेन के पास था, यह ट्रेन 100 मीटर लंबी थी। लेकिन अब लंबी ट्रेन का रिकॉर्ड इस ट्रेन ने बना लिया है।

World Longest Train
World Longest Train

ट्रेन में 150 यात्री

जब यह ट्रेन चलाई गई तब इस ट्रेन में 150 यात्री सवार थे। ट्रेन ने लंबी अल्बुला / बर्निना लाइन की यात्रा की जिसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल नामित किया गया है। ट्रेन प्रीदा से अलवेनु तक 25 किमी की लंबी दूरी तय करती है। इस ट्रेन को यात्रा करते हुए करीब 3000 लोगों ने देखा।

World Longest Train
World Longest Train

भारत में भी चलाई गई थी लंबी ट्रेन

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 15 अगस्त पर सबसे लंबी मालगाड़ी चलाई थी। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत की सबसे लंबी मालगाड़ी चलाई गई थी। इस मालगाड़ी में कुल 295 डिब्बे लगे हुए थे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here