‘कब आ रहा है बच्चा?’, चीनी सरकार दंपतियों को फोन कर पूछ रही सवाल…

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले हफ्ते कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में घोषणा की कि देश बर्थ रेट को बढ़ावा देने और देश की जनसंख्या विकास रणनीति में सुधार करने के लिए एक नीति बनाएगा।

0
168
China Population Crisis: चीन में न्यूली वेड कपल्स को क्यों आ ऐसे रहे कॉल? जिसमें पूछा जा रहा- 'हेलो, कब आ रहा बच्चा…'
China Population Crisis: चीन में न्यूली वेड कपल्स को क्यों आ ऐसे रहे कॉल? जिसमें पूछा जा रहा- 'हेलो, कब आ रहा बच्चा…'

China Population Crisis: दुनियाभर में सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश चीन अब जनसंख्या घटने की समस्या से जूझ रहा है। धीरे-धीरे चीन के लिए ये समस्या काफी बड़ी होती जा रही है कि वहां की जनसंख्या घट रही है। यह समस्या कितनी बड़ी है इसका अंदाजा चीन सरकार की उस नीति से पता चलता है जोइन दिनों चीनवासियों के लिए सिरदर्दी का सबब बना हुआ है।

दरअसल, सोशल मीडिया पर चीन की एक नव विवाहिता ने एक पोस्ट कर जानकारी दी कि उनके यहां स्थानीय प्रशासन की ओर से फोन आता है। जिसमें उनसे पूछा जाता है कि वह बच्चे को कब जन्म दे रही है। इसके बाद महिला के पोस्ट पर कई लोगों ने कमेंट्स किए और बताया कि उन्हें भी इसी तरह का कॉल आया था। हालांकि, खबर सामने आने के बाद प्रशासन की ओर से उस पोस्ट को हटा दिया गया।

China Population Crisis: 'कब आ रहा है बच्चा?', चीनी सरकार दंपतियों को फोन कर पूछ रही सवाल...
China Population Crisis

China Population Crisis: आखिर क्यों चीन सरकार चाहती है बच्चा?

दरअसल, चीन में इन दिनों नव विवाहित महिलाओं को हर रोज लगभग ऐसे कॉल आ रहे हैं। एक अन्य महिला ने अपनी सहकर्मी को आए ऐसे कॉल के बारे में बताया। फोन पर अधिकारी महिला ने कहा कि सरकार चाहती है कि नव विवाहित जोड़े एक साल के भीतर प्रेग्नेंट हों और उनसे बार-बार इस तरह के कॉल करने को कहा गया है। एक अन्य महिला ने पोस्ट पर कमेंट कर कहा कि उसकी शादी बीते साल अगस्त में हुई थी और तब से उसे प्रेग्नेंट होने के लिए 2 बार कॉल आ चुके हैं।

महिला ने कहा कि उसे फोन पर अधिकारी ने कहा कि आप शादीशुदा हैं तो अब तक बच्चे की प्लानिंग क्यों नहीं की? बच्चे को जन्म देने के लिए समय निकालें। बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले हफ्ते कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में घोषणा की कि देश बर्थ रेट को बढ़ावा देने और देश की जनसंख्या विकास रणनीति में सुधार करने के लिए एक नीति बनाएगा। चीन ने स्वीकार किया है कि उसकी आबादी घटने के कगार पर है।

China Population Crisis: चीन में न्यूली वेड कपल्स को क्यों आ रहे ऐसे कॉल? जिसमें पूछा जा रहा- 'हेलो; कब आ रहा बच्चा…'
China Population Crisis

China Population Crisis: घटने लगी चीन की आबादी

बता दें कि वर्ल्ड पापुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2019 के अनुसार, अभी चीन 1.44 अरब की आबादी के साथ पहले स्थान पर है, जबकि दूसरे स्थान पर काबिज भारत की आबादी 1.39 अरब है। दुनिया की कुल आबादी में चीन की 19 फीसदी और भारत की 18 फीसदी हिस्सेदारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 तक भारत की आबादी बढ़कर चीन से ज्यादा हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की आबादी साल 2019 से साल 2050 के दौरान 3.14 करोड़ यानी करीब 2.2 फीसदी कम हो जाएगी।

China Population Crisis: जनसंख्या नियंत्रण के लिए चीन ने लागू की थी कई नीतियां

बता दें कि भारी जनसंख्या से परेशान होकर चीन ने 1970 और 80 के दशक में नई नीतियों को लागू किया था। जिससे बर्थ रेशियो पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ा। इस वजह से जनसंख्या में भी तेजी से बदलाव महसूस किए गए। हालांकि, एक समय के बाद ये भी देखा गया कि इस वजह से विकास की प्रक्रिया भी बहुत कम हो गई।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here