Clay Artist: मिट्टी से बनाते हैं चाकू, Rajendra के पास मिट्टी के बर्तनों का है खजाना

0
358
Clay Artist
Clay Artist

Clay Artist: दीवाली आने वाली है। दीवाली का नाम ही दीये से जुड़ा हुआ है और दिया भारत की संस्कृति में मिट्टी से जुड़ा हुआ है। बात जब मिट्टी के दिये की होती है तो लगता है कि मिट्टी के दिये ही होते होंगो और कुछ बर्तन, पर ऐसा नहीं है। भारत का कण कण आधुनिक बन रहा है। देश मिट्टी से भी सोना बनाना जानता है। यह कहावत सच कर रहे हैं राजेंद्र कुमार, यह मिट्टी से दुनिया की ऐसी कोई चीन नहीं है जो नहीं बनाते हैं। इनके पास मिट्टी से बना हुआ हर तरह का बर्तन मिल जाएगा। यहां तक राजेंद्र मिट्टी से चाकू और पानी की बोतल तक बनाते हैं।

राजेंद्र तक मिट्टी के बर्तनों को पसंद करने वाले ग्राहक आराम से पहुंच सके इसलिए वे एक फेसबुक पेज चलाते हैं। Rajender Clay Handicraft नाम से इस फेसबुक पेज पर राजेंद्र मिट्टी के बर्तनों को दिखाते है साथ ही मिट्टी के बर्तनों में खाने के क्या क्या फायदे हैं यह भी बताते हैं।

राजेंद्र मिट्टी से चाकू तक बनाते हैं। सुनकर बड़ा आश्चर्य होता है कि मिट्टी से कोई कैसे चाकू बना सकता है। यह बात राजेंद्र खुद वीडियो में बता रहे हैं।

वैसे यहां पर कह सकत हैं कि जिसके पास हुनर है और कुछ कर गुजर जाने की चाहत होती है, तो वह मिट्टी को भी सोना बना देता है। दुनिया में न जाने कितने मिट्टी से समान बनाने वाले कहार हैं लेकिन राजेंद्र ने तो मिट्टी को सोना बना दिया है।

यहां देखें उनके वीडियो..

image 17

यह भी पढ़ें:

Healthy Lifestyle: केले के पत्ते पर खाना खाने के यह हैं 5 फायदे

Dairy Products से है एलर्जी तो इन स्रोतों से पूरी कीजिए Calcium की कमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here