होम स्वास्थ्य Healthy Lifestyle: केले के पत्ते पर खाना खाने के यह हैं 5...

Healthy Lifestyle: केले के पत्ते पर खाना खाने के यह हैं 5 फायदे

Healthy Lifestyle: भारत के कई हिस्सों में लोग केले के पत्ते पर खाना खाते हैं। केले के पत्ते पर खाना उनकी स्थानीय परंपरा का हिस्सा है। मेहमानों को जहां केले के पत्ते के सबसे ऊपरी हिस्से में खाना परोसा जाता है वहीं घर के लोग खुद निचले हिस्से में खाना रखकर खाते हैं। साफ फर्श पर बैठकर सभी बिना कांटे-चम्मच के हाथ से खाना खाते हैं। चावल, मीट, सब्जी, करी, अचार, दही सबकुछ इसी केले के पत्ते पर परोसा जाता है।

भारत के दक्षिण प्रांत में केले के पत्ते पर खाना खाने का प्रचलन अधिक है। लोगों को यह प्रचलन खूब भाता भी है। पर क्या आपको पता है, केले के पत्ते पर खाना खाने से शरीर को कितना लाभ मिलता है।

यह हैं पांच फायदे

1. एक ओर जहां केले की पत्तियों को सीधे तौर पर पचाना संभव नहीं है वहीं केले के पत्ते में रखे खाद्य पदार्थ इससे पॉलीफेनॉल्स को अवशोषित कर लेते हैं। इससे शरीर को इन ऑक्सीडेंट्स का फायदा भी मिल जाता है।

2. इसके साथ ही यह माना जाता है कि केले के पत्ते में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि खाने में मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त कर देते हैं। इससे बीमार पड़ने की आशंका कम हो जाती है।

3. केले की पत्तियों पर मोम के जैसी एक ऊपरी परत होती है हालांकि यह परत बहुत पतली होती है लेकिन इसका स्वाद बहुत अलग होता है। जब गर्म खाना केले के पत्ते पर परोसा जाता है तो ये मोम पिघलकर खाने में मिल जाती है। जिससे खाने का स्वाद और बढ़ जाता है।

4. केले की पत्तियों को बहुत अधिक साफ करने की जरूरत नहीं होती है। ये खुद ही बहुत हाइजैनिक होती हैं। इन्हें सिर्फ थोड़े से पानी से साफ करके इस्तेमाल में लाया जा सकता है। प्लास्टिक की प्लेट में खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

5. केले के पत्ते में खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का कोई रासायनिक पदार्थ प्रवेश नहीं कर पाता है जबकि प्लास्टिक की प्लेट में खाने से पिघली हुई प्लास्टिक का कुछ अंश हमारे शरीर में भी चला जाता है। जो कैंसर जैसी भयानक बीमारी का कारण भी बन सकता है। ऐसे में केले के पत्ते पर खाना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है।

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है। ये एक्सपर्ट की राय नहीं है।)

यह भी पढ़ें:

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

Corona को रोकने के लिए Monoclonal Antibody उपचार की बढ़ी डिमांड, जानें इसके बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP Budget: अखिलेश यादव ने Yogi 2.0 के पहले बजट को बताया आंकड़ों का मकड़जाल,मायावती बोलीं- घिसा-पिटा…

UP Budget: उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में 2022-23 के लिए राज्य का वार्षिक बजट पेश किया है।

Man Beaten By His Wife: राजस्थान में पति को रोज बेरहमी से मारती थी पत्नी, पूरा मामला CCTV कैमरे में कैद, यहां देखें हैरान...

Man Beaten By His Wife: अक्सर हम खबरों में देखते हैं कि ससुराल वालों और पति ने मिलकर किसी महिला को पीटा है।

Amit Mishra ने पाकिस्तान के क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को आड़े हाथों लिया, यासिन मलिक की सजा पर पाकिस्तान के तरफ से आया ऐसा रिएक्शन;...

भारतीय टीम के स्पिनर Amit Mishra ने ऐसा जवाब दिया है जिससे अफरीदी की बोलती बंद हो गई। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी से तरफ से भी आया। अफरीदी कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के फर्जी एजेंडे को आगे बढ़ा रहे थे।

Bollywood News Updates: 21 साल की बंगाली एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने किया सुसाइड, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बंगाली फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आ रही हैं। बता दें कि 21 साल की एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने आत्महत्या कर ली है।

एपीएन विशेष

00:03:47
00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
afp footer code starts here