बचपन में हमें भी परीक्षा हॉल में किताबें ले जाने देते तो, कितना अच्छा होता। कभी फेल न होते और हमेशा पापा से गिफ्ट लेते। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने कुछ ऐसा ही किया है। आईये जानते है……

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने इंटर स्तरीय परीक्षा में किताब से देखकर उत्तर दे सकते हैं। आयोग ने परीक्षा में तीन पुस्तकों को ले जाने की अनुमति दी है। इसके तहत परीक्षार्थी एनसीईआरटी, आइसीएसई, आइसीएसई एवं अन्य बोर्ड की टेक्स्टबुक ही ले जा सकते हैं।

बीएसएससी 29 जनवरी से 26 फरवरी तक चार चरणों में परीक्षा आयोजित करेगा। इसमें सामान्य ज्ञान, गणित एवं सामान्य विज्ञान के टेक्स्ट बुक ले जा सकते है, लेकिन किसी भी विषय की गाइड, फोटो कॉपी या हस्तलिखित नोट्स परीक्षा हॉल में नहीं ले जा सकते है। परीक्षा हॉल में किताबों का आदान-प्रदान करना वैध नहीं है। किसी भी परिस्थिति में मोबाइल, कैलकुलेटर, लॉग बुक या किसी प्रकार का संचार उपकरण ले जाना वर्जित है।

परीक्षा की तिथि जनवरी-फरवरी में निर्धारित है। आयोग ने 742 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा की हर चरण की वीडियोग्राफी होगी। चेकिंग के बाद परीक्षार्थीयों को परीक्षा से आधे घंटे पहले केंद्र में जाने की अनुमति दी जाएगी।

बीएसएससी के सचिव परमेश्वर राम ने कहा, इंटर स्तरीय परीक्षा में टेक्स्ट बुक ले जाने की छुट दी गई है। इसके तहत परीक्षार्थी तीन किताब ही ले जा सकेंगे। किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक सामान, कैलकुलेटर या पेजर ले जाने की मनाही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here