Weight Loss tips in Festive Season : त्योहारों के सीजन में अब नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन उपायों को लाएं अमल में!

0
92

Weight Loss Tips in Festive Season : पिछले एक महीने से त्योहारों का सीजन चल रहा है। अक्सर देखा गया है कि लोग त्योहारों के आते ही अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर अधिक ध्यान नहीं देते। त्योहारों में बहुत ज्यादा मीठा और तला-भुना खाने की वजह से लोगों का वजन बढ़ने लगता है। त्योहारों के दौरान लोग अपनी डाइट को बिगाड़ लेते हैं जिससे वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। इस लेख में हम आपसे कुछ टिप्स साझा करने जा रहे हैं जिससे त्योहारों के दौरान आप अपनी लाइफस्टाइल को सुधार सकते हैं। यह टिप्स आपको एक हेल्दी जीवनशैली जीने में और वजन कम करने में मदद करेंगी।

Weight Loss Tips in Festive Season : त्योहारों के सीजन में वजन घटाने के लिए करें ये उपाय

Diet Plan में बैलेंस : त्योहारों में अलग-अलग तरीके के पकवानों को देखकर सभी के मुंह में पानी आ जाता है, चाहे फिर वो मिठाइयां हो या अन्य स्वादिष्ठ पकवान। इन पकवानों को देखकर खुद पर कंट्रोल कर पाना काफी मुश्किल है, लेकिन यह भी जरूरी है कि आप सोच समझ कर चीजों को खाएं। एक साथ बहुत सारी चीजों को खाना आपके पाचन तंत्र और शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक बारी में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में चीज़ें खाएं। त्योहारों में मीठे और तले हुए पकवानों के साथ-साथ अपनी रोजाना डाइट को लेना ना भूलें। अपनी डाइट में हरी सब्जियां, प्रोटीन, रोटी , चावल आदि का सेवन भी शामिल करें। खाने के लिए आप सब चीज़ें खाइये लेकिन खाने के पोर्शन साइज का ध्यान रखिए। एक अच्छी जीवनशैली के लिए बैलेंस डाइट का होना बहुत जरूरी है।

फिजिकल एक्टिविटी करने से नही बढ़ेगा वजन : यह माना जाता है कि त्योहार और उसकी छुट्टियां मजे के लिए होती हैं और इसमें हम मनमर्जी का लाइफस्टाइल अपना सकते हैं। अगर आप भी यही सोचते हैं तो यह आपकी फिटनेस के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। त्योहारों में अधिकतर लोगों को जिम जाने और एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता है। ऐसे में आप घर पर ही एक्सरसाइज और योग कर सकते हैं। अगर ये भी नही करने का मन हो तो अपनी फैमिली के साथ बहुत सारे आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं जिससे आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी और वजन भी नही बढ़ेगा।

इसके अलावा आप त्योहारों के सीजन में सिर्फ बैठे रहने की बजाय घर के छोटे-मोटे काम कर सकते हैं, जैसे- घर की सजावट करना और घर के अन्य छोटे-छोटे कार्यो में हाथ बटाना। इन कार्यों से आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरियां बर्न होंगी और आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा।

पानी पीना न भूलें :त्योहारों की तैयारियों में हम अपने शरीर का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। जहां एक ओर हम अपने खाने पर कंट्रोल नही कर पाते हैं वहीं दूसरी ओर पानी भी कम पीते हैं। त्योहारों के साथ-साथ सर्दी ने भी दस्तक दे दी है।  ठंड में प्यास भी कम लगती है। ऐसे में हम अक्सर कम पानी पीकर पूरा दिन निकाल देते हैं। यह जरूरी है कि हम अधिक से अधिक पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। अगर आप पानी पीते रहेंगे तो आपकी कुछ मीठा खाने की इच्छा कम होगी। पानी पीते रहने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

रोजाना वॉक से होगा वजन कम: त्योहारों में जिन लोगों के पास रोज एक्सरसाइज करने का समय नहीं है या फिर वो नहीं कर पा रहे हैं तो उनके लिए जरूरी है कि वो रोजाना वॉक करें। त्योहारों की शॉपिंग करने के लिए गाड़ी की बजाय पैदल सफर करें। पूरे दिन में कम से कम तीन बार 10 -15 मिनट की वॉक बहुत जरूरी है। अगर हो सके तो लिफ्ट का इस्तेमाल अधिक न करें, सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here