दिवाली पर मेहमान घर आए, तो ‘कुछ अच्छा’ हो जाए! झटपट बनाएं ये पांच Easy Snacks, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग…

0
287

Snacks for Diwali: दिवाली को दीपों का महापर्व माना जाता है। हर घर में इसकी तैयारियां जोरों शोरों से की जाती है। इस बीच लोग एक-दूसरे के घर दिवाली की शुभकामनाएं देने भी जाते हैं। गौरतलब है कि घर आए मेहमान को खाली-पेट भेजने का रिवाज तो हमारे देश में वैसे भी नहीं है, लेकिन हां दिवाली के मौके पर बधाई देने के लिए घर पर आए मेहमान को कुछ स्पेशल तो आपको खिलाना ही पड़ेगा। आखिर इसे खाने-खिलाने का त्योहार भी तो माना जाता है।

Snacks for Diwali: ट्राई करें ये खास स्नैक्स रेसिपीज

हमारे देश की बड़ी खासियत है कि यहां मिठाई और स्नैक्स घर पर ही बनाने को तवज्जो दी जाती है। वैसे भी इन दिनों बाजार में खाने-पीने के सामान में की जाने वाली मिलावट का जहर कुछ ज्यादा ही घुलने लगता है। तो बेहतर यही है कि आप अपने और अपने मेहमानों के लिए स्नैक्स घर पर ही प्रिपेयर करें। इस स्टोरी में हम आपको कुछ स्वाद से भरपूर स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें घर आए मेहमान खुश होकर खाएंगे। आइये जानते हैं दिवाली पर मेहमानों को कुछ अच्छा, आसान और टेस्टी खिलाने के ऑप्शन्स के बारे में…

diwali
Easy snacks for diwali

मठरी और पापड़ी: घर आए मेहमानों को मठरी और मैदा की टेस्टी पापड़ी सर्व कर सकते हैं। ये चाय के साथ खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं। आप इन्हें सॉस या चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। बता दें, मैदा की जगह आप मूंग दाल या फिर सूजी की पापड़ी भी बना सकते हैं जोकि स्वाद के साथ-साथ एक हेल्दी ऑप्शन होगा।

दही बड़ा: स्नैक्स में आप कुछ चटपटा रखना चाहते हैं तो घर के बने दही बड़ा भी अच्छा ऑप्शन हैं। दही बड़ा बनाने में आसान और ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं। आप इन्हें एक दिन पहले बनाकर रख सकते हैं। दही बड़ा खाने से स्वाद एकदम बदल जाएगा।

रोस्टेड काजू: घर पर आए मेहमान को आप रोस्टेड काजू परोस सकते हैं। ये हेल्दी स्नैक्स होता है। इसे बनाने के लिए कढ़ाई में घी गर्म करें, इसे धीमी से मध्यम आंच पर हिलाते हुए सेकें। जब ये सुनहरा हो जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें। इसके बाद स्वादानुसार मसाले डालें और एंजॉय करें।

खस्ता मठरी: दिवाली पर चाय के साथ ली जाने वाली कुरकुरी मठरी भी बेहद खास मानी जाती है। इसे बनाने के लिए मैदा और नमक को मिलाकर, दो बड़े चम्मच घी का मोयन देकर दरदरी पिसी कालीमिर्च, कलौंजी मिलाकर कड़ा आटा गूंथ लें। फिर थोड़ी देर गीले कपड़े से ढंककर रेस्ट दें। अब मैदे की छोटी-छोटी पूरियां बनाएं और उन्हें तिकोनी मोड़ दें। इसके बाद गर्म घी में धीमी आंच पर सुनहरी होने तक तलें। ठंडी होने पर एयर टाइट डिब्बे में भरकर स्टोर करें।

पोहा नमकीन: त्योहार पर बाजार की बनी चीजें बिल्कुल अच्छी नहीं लगती हैं। ऐसे में आप घर में टेस्टी पोहा यानि चिड़वा से नमकीन बना सकते हैं। इसे घर आए मेहमानों को खिला सकते हैं। ये काफी लाइट और हेल्दी होती है। खास बात ये है कि इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here