Pudina Dishes: ताजगी और स्‍वाद का खजाना है पुदीना, यहां जानिए इसकी बेहद खास डिशेज

Pudina Dishes: सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें।धीमी आंच पर लगातार मखाना करीब 5 मिनट तक भूनें।बस इस बात का ध्‍यान रखें कि मखाना को कुरकुरा फ्राई करना है।

0
149
Pudina Dishes top update
Pudina Dishes

Pudina Dishes:मौसम चाहे गर्मी का हो या मॉनसून का, हर किसी को पुदीने का स्‍वाद एकदम तरोताजा कर देता है। पुदीने का नाम लेते ही एक
अलग ही ताजगी का एहसास होता है।जिसका सेवन हमे नई ऊर्जा के साथ ही मुंह का स्‍वाद भी बेहतर बनाता है।पुदीना महज चटनी बनाने तक ही सीमित नहीं है, बल्‍कि इससे कई बेहतर डिशेज भी तैयार की जाती हैं। आज हम आपको पुदीने की कुछ ऐसी ही बेहतरीन डिशेज के बारे में बताने जा रहे हैं।

pudina lassi min
Pudina Lassi

Pudina Dishes: मिंट मखाना

Pudina Dishes: सामग्री – मखाना- 1 कप, घी- 2 चम्‍मच, पुदीना पाउडर- 2 चम्‍मच, चाट मसाला- आधा चम्‍मच, नमक-स्‍वादानुसार

Pudina Dishes: यहां जानें बनाने का तरीका

विधि- सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें।धीमी आंच पर लगातार मखाना करीब 5 मिनट तक भूनें।बस इस बात का ध्‍यान रखें कि मखाना को कुरकुरा फ्राई करना है। मखाना ठीक से फ्राई हुआ है या नहीं इसे चेक करने के लिए एक मखाना लें और उसे क्रश करें।अगर मखाना अच्‍छी तरह से टूट जाए तो पैन से मखाने को एक प्‍लेट में निकाल लें। अब उसमें नमक, पुदीना पाउडर और चाट मसाला डालकर मिलाएं और सर्व करें।

पुदीना मखमली पनीर

pudina paneer 1 min

सामग्री- पनीर के टुकड़े- 2 कपड़े, मक्‍खन-1 चम्‍मच, तेल-1 चम्‍मच, कटा प्‍याज- 1 कप, दूध-आधा कप, नमक- स्‍वादानुसार।
पेस्‍ट बनाने के लिए,कटा धनिया- 2 कप, पुदीना के पत्‍ते- आधा कप, कटी हरी मिर्च- 1 चम्‍मच, अदरक- 1 टुकड़ा, काजू- थोड़ा सा, दही- आधा कप, लहसुन – 2 कली, नीबू का रस- 1 चम्‍मच, नमक-स्‍वादानुसार

विधि- सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें।एक बड़े बर्तन में पनीर और इस पेस्‍ट को डालकर ठीक से मिक्‍स कर लें।इसके बाद पेस्‍ट को ढककर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। मक्‍खन और तेल को एक नॉनस्‍टिक पैन में गर्म करें। इसमें प्‍याज डालें और मध्‍यम आंच पर दो से तीन से मिनट तक पकाएं।इसके बाद मैरीनेट किया पनीर, दूध, गरम मसाला और थोड़ा सा नमक डालें। इसे हल्‍के हाथों से मिलाएं और मध्‍यम आंच पर बीच-बीच में सामग्री को मिलाते हुए पकाएं।पनीर को परांठे के साथ सर्व करें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here