Home Remedies: जल्दी नहीं भरता घाव तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी दर्द से राहत

0
199
Home Remedies: जल्दी नहीं भरता घाव तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies: बड़े हो या बच्चे चोट लगना आम बात है। लेकिन बच्चों के साथ ये समस्या बनी रहती है। कभी खेलते वक्त को कभी चलते समय चोट लगने का सिलसिला चलते ही रहता है। कई बार चोट अनजाने में लग जाती है जो हमें पता भी नहीं चलता। कई बार चोट के निशान अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन कई बार डॉक्टर और दवाइयों की जरुरत भी पड़ती है। इस आर्टिकल में आज हम आपको घाव भरने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपके घाव जल्दी भर जाएंगे।

Home Remedies
Home Remedies

Home Remedies: ये हैं कुछ घरेलू उपाय

हल्दी: हल्दी हमारे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबॉयोटीक गुण मौजूद होते हैं जो घाव भरने में मदद कर सकते हैं। अगर आपके हाथ या पैर हल्के से कट गए है तो आप हल्दी के साथ सरसों तेल की कुछ बूंदे मिलाकर लगाएं ऐसा करने से आपके घाव जल्दी भरेंगे। इसके अलावा आप हल्दी में दही मिलाकर भी घाव वाली जगह पर लगा सकते हैं।

aloe-vera-for-skin
Home Remedies

एलोवेरा जेल

एलोवेरा का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। एलोवेरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। अगर आपको चोट लग गई है तो आप घाव भरने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबॉयोटीक गुण पाए जाते हैं जो घाव भरने में मदद करते हैं।

नीम का पेस्ट

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। जो किसी भी घाव को भरने में कारगर साबित होते हैं। इसका पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को पीस लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण में थोड़ा सा पानी और हल्दी मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को घाव पर अच्छे से लगाएं ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके घाव भरने लगेंगे।

लहसुन

लहसुन भी घाव भरने में मदद कर सकते हैं। लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो चोट को ठीक करने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लहसुन से इंफेक्शन की समस्या भी कम होती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here