Veg Biryani Recipe: घर पर बनाएं लजीज वेज बिरयानी, बनाने का तरीका है बहुत आसान

Veg Biryani Recipe: कुछ लौंग, दालचीनी, जीरा, बड़ी इलायची और हरी इलायची को एक कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। मसालों वाली इस पोटली को पानी में डालें

0
492
Veg Biryani Recipe
Veg Biryani Recipe

Veg Biryani Recipe: भारत के घर-घर की रसोई में चावल बनता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को चावल पसंद होता है। हालांकि रुटीन से साधारण स्टीम राइस से बोर हो जाने पर लोग चावल को अन्य तरीकों से बनाते हैं, ताकि उसके स्वाद में बदलाव लाया जा सके। इसके लिए आप जीरा राइस, फ्राइड राइस बना सकते हैं। चावल की कई डिश में एक वेज बिरयानी भी शामिल है, जो लोगों को बहुत पसंद आती है।

11 3
Veg Biryani Recipe

अक्सर आप बाजार से वेजिटेबल बिरयानी मंगाते हैं। इसके लिए काफी पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। बच्चे साधारण सब्जियां नहीं खाते लेकिन वेजिटेबल बिरयानी को बड़े चाव से खाते हैं। ऐसे में बाजार से वेज बिरयानी मंगाने के बजाय घर पर ही बाजार जैसी वेज बिरयानी बना सकते हैं। इसे बनाना आसान होता है। रसोई में मौजूद सामग्री से ही आसानी से लजीज वेज बिरयानी बनाई जा सकती है।

Veg Biryani Recipe: बेहद आसान है वेज बिरयानी बनाना

वेज बिरयानी बहुत ही मश्हूर डिश है। इसको थोड़े ही समय में तैयार किया जाता है। इसे खाने वाले लोग इसके दीवाने हैं। दरअसल वेज बिरयानी को बनाने के बहुत तरीके हैं। कुछ लोग इसको हैदराबादी तरीके से बनाते हैं तो कुछ लोग मुग़लई। पर तरीका जो भी हो इसका स्वाद बहुत ही लज़ीज़ होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है।

सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है जिस वजह से इसको बनाना काफी आसान होता है। इसमें ढेर सारी सब्ज़ियां और मसाले पड़ते हैं जिससे इसका स्वाद और खुशबू दोनों ही खास हो जाते हैं। वेज बिरयानी बनाते समय इसमें से जो खुशबू आती है उससे इसे खाने की इच्छा और भी बढ़ जाती है। रेसिपी के अनुसार यह स्वादिष्ट डिश बहुत जल्दी और बहुत लाज़वाब बन जाती है। अगर आप इसकी मात्रा बढ़ाना चाहें तो आसानी से बढ़ा सकते हैं। रेसिपी को फॉलो करें और इस लाजवाब डिश का स्वाद खुद भी लें और अपने मेहमानों और दोस्तों को भी इसका स्वाद चखवाएं।

सामग्री

बासमती चावल
दो बड़े चम्मच कटा प्याज
लहसुन का पेस्ट
अदरक का पेस्ट
हरे मटर
कटी हुई फूलगोभी
कटा गाजर
दो कटे आलू
कटी हरी बीन
आटा कप फेंटा हुआ दही
इलायची
लौंग
जायफल
पुदीने की पत्तियां
पानी
घी
जीरा
दालचीनी
पिसी काली मिर्च
बड़ी इलायची
तेजपत्ता
अनसाल्टेड मक्खन।

ऐसे बनाएं

बासमती चावल को पानी में अच्छे से धोकर आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। कढ़ाई में चार बड़े चम्मच घी को गरम करें। इसमें कटा हुआ प्याज सुनहरा होने तक भूनें। फिर प्याज के तले स्लाइस को पेपर में निकाल लें। अब इसी कढ़ाई में काला जीरा भूनें। अब लौंग, दालचीनी, जायफल और काली मिर्च डालकर भून लें। इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाकर एक मिनट तक भून लें। अब नमक, काली मिर्च, मक्खन, दही और सभी सब्जियों को मिला लें और धीमी आंच में नरम होने दें। एक अलग पैन में 8 कप पानी में दो चम्मच नमक डालकर उबालें।

22 5
Veg Biryani Recipe

कुछ लौंग, दालचीनी, जीरा, बड़ी इलायची और हरी इलायची को एक कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। मसालों वाली इस पोटली को पानी में डालें। पानी में तेजपत्ता भी मिला लें। लगभग 20 मिनट तक धीमी आंच पर मसाले का स्वाद आने तक पानी उबालें। अब बासमती चावल उबले पानी में मिला लें और आधा पकाएं। जब चावल आधा पकने लगे तो पानी से छानकर चावल और बचे हुए पानी को भी अलग-अलग रख लें। चावल में घी मिलाकर अलग रख लें। भुने प्याज किसी बर्तन में रखें, ऊपर से चावल फैला लें। चावल के ऊपर सब्जियों को फैलाकर पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें। अब गर्मागर्म सर्व करें।

संबंधित खबरें…

Lipstic Shades: स्किन टोन के हिसाब से चुनें परफेक्ट शेड्स, जानिए आपकी स्किन टोन के साथ कौन सा शेड रहेगा बेस्ट

August 2022 Vrat Tyohar List: अगस्त में पड़ रहे हैं ये व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here