Black Heads हटाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय, चमक उठेगी आपकी स्किन…

0
295
Black Heads हटाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय, चमक उठेगी आपकी स्किन…
Black Heads हटाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय, चमक उठेगी आपकी स्किन…

आपने कई लोगों के चेहरे पर काले रंग के दाने देखें होंगे, इन दानों को Black Heads कहा जाता है। इनसे पूरे चेहरे की खूबसूरती बेकार लगने लगती है। ज्यादातर ब्लैकहैड्स हमारे नाक और गालों पर होते हैं। इन्हें हटाने के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इन ब्लैकहैड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

cosmetology portrait beautiful female asian model with mask nose closeup healthy young woman with pure soft skin fresh natural makeup 1258 101124
Black Heads

क्या होते हैं Black Heads?

दरअसल स्किन पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमने लगता है तो इससे त्वचा पर छोटे-छोटे दाने उभरने लगते हैं। ये दाने जब हवा के संपर्क में आते हैं तो काले पड़ जाते हैं, यही ब्लैकहैड्स के रूप में दिखाई देते हैं। इनको साफ करने के लिए लोग काफी पैसे खर्च करते हैं लेकिन कुछ चेहरों पर इसका नाकारात्मक प्रभान भी पड़ जाता है। ऐसे में लोगों को इन ब्लैकहैड्स से छुटाकाना पाने के लिए घरेलू नुस्खे ही अपनाने चाहिए।

Black Heads के लिए घरेलू उपाय

  • हल्दी- किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, हल्दी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ब्लैकहैड्स हटाने के लिए हल्दी में नारियल का तेल मिला कर फेस पर लगाएं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। इसे हफ्ते में करीब 2-3 बार इस्तेमाल करें।
  • केले का छिलका- ब्लैकहैड्स कम करने के लिए सबसे आसान उपाय केले के छिलके के इस्तेमाल से किया जाता है। केले खाने के बाद छिलके को फेंकने की बजाय उसे अपने चेहरे पर लगाएं। छिलके के अंदर की परत को चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहैड्स काफी कम हो जाते हैं।
gorgeous gentle woman with pleasant smile bites lower lip has granules sea salt applied around face holds cosmetic sponge wiping complexion wears towel after bath has well cared body 273609 31295
Black Heads
  • अंडा- ब्लैकहैड्स निकालने के लिए अंडे का सफेद हिस्सा लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे ब्लैकहड्स वाली जगह या पूरे चेहरे पर लगा लें। इसके लगभग 15-20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको आपके चेहरे पर असर दिखने लगेगा। आपको इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ग्रीन टी- ब्लैकहैड्स हटाने के लिए 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिला लें। इसे पैक को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। इसके करीब 20 मिनट बाद फेस को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।
  • बेकिंग सोडा- ब्लैकहैड्स हटाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 2 चम्मच पानी में मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए ब्लैकहेड्स पर लगाकर रखें। बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। बेकिंग सोडा एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जिसे लगाने से स्किन पर जमा ऑयल साफ हो जाता है।

संबंधित खबरें:

Lip Care Routine: इस दीवाली होंठों पर लाना चाहते हैं निखार, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

ऑयली स्किन से हैं परेशान, यहां जानें इससे छुटकारा पाने का राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here