Dry Hair Home Remedy: उलझे, रूखे और बेजान बालों के लिए महंगा शैम्पू-कंडीशनर नहीं, अपनाएं ये रामबाण उपाय…

0
46

Dry Hair Home Remedy: अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा रूखे और उलझे हुए हैं तो अपने बालों को मुलायम बनाने के लिए आप अंडे से बनें यह नुस्खें इस्तेमाल कर सकते है..

Dry Hair Home Remedy: रूखे बालो से लोगों को काफी परेशानी होती है। ऐसे बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगे कंडीशनर और शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों का रूखापन कम होने की बजाय और ज्यादा हो जाता है। अगर आप भी कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके थक चुके हैं और आपको सही परिणाम नहीं मिल रहा है तो एक बार आप अंडे से बना यह मास्क जरूर आजमाएं।

Dry Hair Home Remedy: प्रोटीन से भरपूर अंडा न सिर्फ सेहत, बल्कि आपके बालों के लिए भी लाभकारी होता है। अंडा आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है, जो आपके बालों की समस्या को दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है। बालों में अंडा लगाने के बहुत फायदे हैं। अंडा न सिर्फ आपके बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि बालों के बढ़ने में भी मदद कर सकता है।

hgjhgj
Dry Hair Home Remedy

क्यों है अंडा फायदेमंद

अंडा रूखे और उलझे बालों से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद है।
इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और बायोटीन पाया जाता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता हैं।
अंडे की सफेदी का इस्तेमाल ऑयली बालों के लिए किया जा सकता है।
अंडे की जर्दी रूखे बालों को पोषण देने और उन्हें चमकदार बनाने और झड़ने से रोकने के लिए बेहतर होती है।
इससे हेयर फॉल को रोका जा सकता है साथ ही यह बालों को शाइनी बनाने में मदद करता है।

ऐसे बनाएं अंडे का मास्क

hhjg edited
Dry Hair Home Remedy

1 अंडे को अच्छी तरह फेंट लें और फिर उसे अपने गीले बालों पर कुछ समय के लिए लगा कर रखें। जब बाल हल्के से सुख जाएं तब बालों को किसी भी अच्छे शैम्पू से धोएं। बाल धोने के बाद जब बाल सुख जाएंगे तब बालों की चमक देखने लायक होगी।

अंडा और ऑलिव ऑइल ( Egg With Olive Oil )

फ्रिज़ी बालों के लिए एक कटोरे में 2 अंडे का पीला भाग लें और उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी भी डाल सकते है। इस मिश्रण को उंगलियों या ब्रश की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद बालों को धोकर साफ कर लें। 10 दिन में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है।

अंडा और दही

दही के साथ बनाया गया यह हेयर मास्क बालों को चमकदार बना देता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस डालें और एक अंडा मिलाएं। इस मास्क को बालों पर एक घंटा लगा कर रखें और फिर शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयर मास्क से बाल बहुत ज्यादा मुलायम हो जाएंगे।

Disclaimer: इस लेख में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here