जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ सकेंगे सुप्रीम कोर्ट का फैसला, PM Modi ने की CJI डी वाई चंद्रचूड़ की सराहना

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र और गोवा सम्मान समारोह में भाग लिया, जहां उन्होंने कहा कि मिशन का अगला कदम हर भारतीय भाषा में एससी निर्णयों का अनुवाद प्रदान करना है।

0
25
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की टिप्पणी के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की सराहना की। प्रधान न्यायाधीश ने क्षेत्रीय भाषाओं में निर्णय उपलब्ध कराने के बारे में एक कार्यक्रम में बोलते हुए सीजेआई का एक वीडियो साझा किया। उन्होंने यह भी साझा किया कि सरकार पढ़ाई में भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम कर रही है।

download 2023 01 22T181917.219
supreme court

युवाओं को मिलेगी मदद- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लिखा, CJI डी वाई चंद्रचूड़ के शब्द एक ‘प्रशंसनीय विचार’ हैं और इससे युवाओं को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि भारत में कई भाषाएं हैं जो संस्कृति का हिस्सा हैं और केंद्र सरकार लोगों को भारतीय भाषाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जो उन्हें अपनी मातृभाषा में इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे विषयों का अध्ययन करने का विकल्प देगी।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र और गोवा सम्मान समारोह में भाग लिया, जहां उन्होंने कहा कि मिशन का अगला कदम हर भारतीय भाषा में एससी निर्णयों का अनुवाद प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि उनके फैसले विशेषाधिकार प्राप्त वकीलों तक पहुंच रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में उन वादियों का क्या जो अंग्रेजी नहीं समझते हैं? उन्होंने कहा कि कानूनी काम 99% लोगों तक नहीं पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि तकनीकी विभाजन है, लेकिन मिशन यह है कि तकनीक उन लोगों तक पहुंचे जिनकी पहुंच नहीं है।

यह भी पढ़ें: