Relationship Tips: आखिर क्यों होते हैं पति-पत्नी के बीच झगड़े…जानें कैसे मिलेगा पत्नी की चिक-चिक से निजात?

0
79
Relationship Tips
Relationship Tips

Relationship Tips: शादीशुदा जिंदगी में झगड़े होना एक आम बात है। लेकिन आजकल के रिश्ते काफी समय तक चलते नहीं और तलाक तक की नौबत आ जाती है। पति-पत्नी का रिश्ता 7 जन्मों का बंधन माना जाता हैं, लेकिन इसे खत्म करने में कपल्स एक पल भी नहीं सोचते। आज भी कई परिवार ऐसे हैं जो अपनी पत्नी के रोज-रोज के झगड़ों से परेशान है। वह जब भी ऑफिस से आते हैं तो उनकी पत्नी से उनकी बहस होती है। वह उनके साथ चिड़चिड़े स्वभाव के साथ बात करती है। उनपर गुस्सा करती है, उनकी बात नहीं मानती जैसी कई समस्याएं है जिससे परेशान होकर पति- पत्नियों के बीच झगड़े होते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर आपकी पत्नी के चिड़चिड़ेपन का कारण क्या है। आखिर वह आपसे ऐसे क्यों बात कर रही हैं। दरअसल दो लोगों के बीच रिश्ता तब खराब होता है जब वह एक दूसरे को ताने देना शुरू कर देते हैं। जब किसी एक बात पर वह एक दूसरे को सुनाते हैं, ताने मारते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारण बताने जा रहे हैं। जिसे पढ़नें के बाद आपको समझ आएगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं। इससे आपका रिश्ता भी बचेगा और आपकी शादीशुदा जिंदगी अच्छी बीतेगी।

Relationship Tips: सरप्राइज़ देना

Relationship Tips
Relationship Tips

पत्नियां इस बात से सहमत होती है कि हर दिन कोई भी पति तोहफे या सरप्राइन नहीं दे सकता है। लेकिन शादी के पहले के कुछ समय बाद ही पति का पूरी तरह से बदल जाना पत्नि के साथ झगड़े का कारण बन जाता है। ऐसी स्थिती में महिलाओं को लगने लगता है उनका साथी अब बदल गया है। उसे अब उसमें इंट्रस्ट नहीं आता। जिससे महिलाएं अपने साथी से झगड़ती है।

2- छुट्टी नहीं लेना

Relationship Tips
Relationship Tips

पत्नियों को अक्सर यह शिकायत करते हुए देखा जाता है कि उनका पति कभी उनके लिए छुट्टी नहीं लेता है। इतनी छोटी सी बात आपके रिश्ते में कलह का कारण भी बन सकती है। इसलिए समय-समय पर साथी को अच्छा फील करवाने के लिए छुट्टी लेनी चाहिए।

3- रोमांस का खत्म होना

WhatsApp Image 2023 01 22 at 5.21.28 PM

शादी के कुछ समय बाद देखा जाता है कि पति अपने साथी से अलग रहने लगता है। ऐसा तब देखा जाता है जब वह माता-पिता बन जाते हैं। जाहिर है कि रोमांस में कमी आती है। लेकिन कभी भी इसे खत्म न होने दें। क्योंकि यह मनमुटाव का कारण बनता है। क्योंकि महिलाएं कभी नहीं चाहेंगी कि उनका साथी बच्चे होने के बाद बदल जाए। महिलाएं अपने साथी से केवल प्यार की उम्मीद करती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बीच झगड़े न हों तो कम से कम हल्के फुल्के रोमांस की गुंजाईश ज़रूर रखें।

4-घर में सामान सही जगह पर न रखना

WhatsApp Image 2023 01 22 at 5.23.57 PM

अक्सर हर घर में यह आम समस्या देखी जाती है। पत्नियों द्वारा इस बात के लिए टोका जाता है कि चीज़ों को सही जगह पर रखें। ऐसा नहीं होने पर दोनों के बीच झगड़े होते हैं। टोकने से परेशान होने पर रिश्ते में तालमेल सही नहीं बैठ पाता है। इसलिए ऐसे वक्त पर एक दूसरे से बहस करने के बजाए एक दूसरे का हाथ बटाएं। ऐसा करने से रिश्ते में प्यार बढ़ता है।

5-ईगो की समस्या होना

पति-पत्नी के बीच झगड़े के पीछे सबसे बड़ा कारण अहंकार (ईगो) भी होता है। क्योंकि कोई समझौता और बलिदान देना पसंद नहीं करता है। इसलिए किसी भी झगड़े के बाद मिलकर बात को समझने की कोशिश करें। इससे पति-पत्नी का जीवन बेहतर बनता है।

संबंधित खबरें: