ISRO SC News: ISRO जासूसी मामले में CBI ने सुप्रीम कोर्ट का किया रुख, पूर्व DGP को मिली थी अग्रिम जमानत

बता दें कि यह इसरो के वैज्ञानिक नंबी नारायणन से जुड़ा 1994 का जासूसी मामला है। जिसे शीर्ष अदालत ने सीबीआई को मामले में आगे और जांच करने का भी निर्देश दिया था।

0
256
ISRO SC News
ISRO SC News

ISRO SC News: वैज्ञानिक नंबी नारायणन को फंसाने से संबंधित इसरो जासूसी मामले में केरल हाई कोर्ट ने राज्य के पूर्व DGP सिबी मैथ्यूज को अग्रिम जमानत दी थी। अग्रिम जमानत के खिलाफ CBI अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले को कोर्ट ने दायर लंबित दूसरी याचिकाओं के साथ सुने जाने की बात कही है। अब इस मामले पर 27 जुलाई को सुनवाई हो सकती है। दरअसल, केरल हाईकोर्ट द्वारा एस विजयन, थंपी एस दुर्गादत्त और पूर्व खुफिया ब्यूरो अधिकारियों आरबी श्रीकुमार और एस जयप्रकाश को दी गई अग्रिम जमानत को CBI ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है।

ISRO SC News
ISRO SC News

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान CBI ने कहा था कि आईबी के अधिकारियों ने 4 वैज्ञानिकों को हिरासत में लिया और उन्हें प्रताड़ित किया। उनका इससे कोई लेना- देना नहीं था फिर भी उन्हें प्रताड़ित किया गया। वैज्ञानिकों को हिरासत में लेने के चलते क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन परियोजना की तकनीक का आविष्कार 10-20 साल पीछे चला गया। क्योंकि वह काम नहीं कर पाए। उन वैज्ञानिकों को बस फंसाया गया था।

ISRO SC News
ISRO SC News

ISRO SC News: क्या है मामला?

बता दें कि यह इसरो के वैज्ञानिक नंबी नारायणन से जुड़ा 1994 का जासूसी मामला है। जिसे शीर्ष अदालत ने सीबीआई को मामले में आगे और जांच करने का भी निर्देश दिया। यह मामला 2 वैज्ञानिकों और 4 अन्य द्वारा भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम पर कुछ गोपनीय दस्तावेजों को दूसरे देशों को दिए जाने के आरोपों से जुड़ा हुआ है। तब वैज्ञानिक नंबी नारायणन को गिरफ्तार कर लिया गया था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here