ISRO 2022 का पहला प्रक्षेपण अभियान, इसरो का PSLV-C52 सफलतापूर्वक लॉन्च

0
306
Isro

ISRO 2022: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2022 का पहला प्रक्षेपण अभियान लॉन्च किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(Indian Space Research Organisation) द्वारा आज सुबह सोमवार को 5:59 पर PSLV-C52 सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया। बता दें कि इस मिशन के साथ दो छोटे-छोटे उपग्रह को भी लॉन्च किया गया है। इस उपग्रह को आंध्र प्रदेश के सतीश धवन, अंतरिक्ष केंद्र श्री हरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया। बता दें कि 1,710 किलोग्राम वजन वाला ईओएस-04 उपग्रह को पीएसएलवी-सी52 के जरिए सूर्य की ध्रुवीय कक्षा में पृथ्वी से 529 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जाएगा।

Isro
Isro

ISRO: ईओएस-04 उपग्रह एक रडार इमेजिंग सैटेलाइट है

EOS(Earth observation satellite)-04 एक ‘रडार इमेजिंग सैटेलाइट’ है जिसका इस्तेमाल किसी भी मौसम में पृथ्वी की हाई क्वॉलिटी वाली तस्वीरें लेने में किया जाएगा। इसके जरिए कृषि, मिट्टी में नमी, पानी उपलब्धता, वन, पौधरोपण, और बाढ़ ग्रस्त इलाकों के नक्शे को तैयार करने में मदद मिलेगी। यह भूमि की सतह के तापमान, वनस्पतियों (फसलों और जंगल) और तापीय जड़त्व (दिन और रात) के आकलन में सहायता प्रदान करेगा। 1,710 किलोग्राम वजन वाला(रडार इमेजिंग सैटेलाइट) ईओएस-04 उपग्रह को PSLV(Polar Satellite Launch Vehicle)-सी52 के जरिए सूर्य की ध्रुवीय कक्षा में पृथ्वी से 529 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जाएगा।

बता दें कि इस मिशन के साथ जो दो छोटे-छोटे उपग्रह को लॉन्च किया गया है। इनमें से एक INSPIREsat-1 सैटेलाइट है। जिसे आईआईएसटी (Indian Institute of Space Science and Technology -IIST) के छात्रों ने अमेरिका के कोलोराडो यूनिवर्सिटी की लेबोरेटरी ऑफ एटमॉसफेयर और स्पेस फिजिक्स के छात्रों के साथ मिलकर बनाया है। इसके पहले जनवरी में ही भारत सरकार ने रॉकेट वैज्ञानिक एस. सोमनाथ(S. Somanath) को इसरो का प्रमुख नियुक्त किया था। इसके पहले इसरो के प्रमुख Kailasavadivoo Sivan थे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here