World Health Day 2022: जानिए क्या है इस दिवस का इतिहास, आखिर किस उद्देश्य से की गई थी WHO की स्थापना

World Health Day 2022: चीन और ब्राजील ने 1945 में विचार-विमर्श कर WHO की स्थापना करने का फैसला लिया था। इसके बाद 1946 में इसे न्यूयॉर्क में मान्यता दे दी गई थी। 1948 में विश्व के 61 देशों ने सर्व-सहमति से इसका समर्थन कर इसे विश्व स्तर पर स्थापित किया।

0
383
World Health Day 2022
World Health Day 2022

World Health Day 2022: हर साल पूरे विश्व में 7 अप्रैल को World Health Day मनाया जाता है। दरअसल, इस दिन World Health Organization (WHO) की स्थापना की गई थी। WHO एक ऐसा संस्थान है जो विश्व स्तर पर किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी सलाहों के लिए जानी जाती है।

World Health Day: History

हम कह सकते हैं कि World Health Day एक तरह से World Health Organization के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। WHO की शुरूआत 1945 में हुई जब चीन और ब्राजील ने यह फैसला किया कि एक ऐसे संस्थान की स्थापना की जाए जो सभी सरकारी शर्तों से मुक्त होकर स्वास्थ्य संबंधी सलाह दे।

Capture 13

इसके बाद New York में साल 1946 में WHO के संविधान का निर्माण किया गया और 7 अप्रैल, 1948 में 61 देशों ने इस संस्थान के लिए अपनी पूरी सहमति जताई और इसके बाद WHO को मान्यता दे दी। सबसे पहले World Health Day 22 जुलाई को मनाया गया था लेकिन बाद में इसको WHO के स्थापना दिवस के दिन यानी 6 अप्रैल को मनाया जाने लगा।

World Health Day: Significance

विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करना और किसी भी एक विश्व स्तरीय मुद्दे पर कोई न कोई एक्शन लेना ताकि उस परेशानी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खत्म किया जा सकें या उससे एकजुट होकर लड़ा जा सके।

Capture 14

विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का एक उद्देश्य यह भी है कि कई ऐसी परेशानियां या बीमारियां होती हैं जिसके बारे में लोगों के मन में गलत धारणाएं होती हैं, जिसको लेकर लोग बात करने में कतराते हैं उस मुद्दे को बिना झिझक सबके सामने रखना और लोगों को शिक्षित करना।

World Health Day 2022: Theme

WHO प्रयास करता है कि वो हर साल एक ऐसी थीम चुने जिसके बारे में वैश्विक स्तर पर समाज को जागरूक करना बहुत जरूरी है। ताकि लोगों के अंदर उस परेशानी को लेकर जितने भी सवाल हैं वे दूर किए जा सकें। इसको लेकर WHO कई तरह के अभियान और कार्यक्रम आयोजित करता है। साल 2022 की थीम “Our Planet, Our Health” है।

Capture 12

इसके जरिए WHO बताना चाहता है कि महामारी के दौरान हमारी पृथ्वी पूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है जिसके कारण लोगों में अस्थमा, कैंसर और हृदय संबंधी रोग काफी ज्यादा देखने को मिल रहें हैं। इन सब से निजात पाने के लिए जरूरी है कि हम अपने पृथ्वी और आस-पास के वातावरण को साफ और शुद्ध रखने की कोशिश करें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here