WHO On Omicron: ओमिक्रॉन के बाद नए खतरनाक Variant के आने की है संभावना, कहा- ‘यह कोई आम सर्दी खांसी नहीं’

0
354
Coronavirus upadte
Coronavirus

WHO On Omicron: पूरी दुनिया में Omicron को लेकर दहशत है। भारत में भी लगभग 2 हजार लोग इस नए वैरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं। इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है कि ओमिक्रॉन जितना तेजी से फैलेगा, उतनी ही जल्द नए वैरिएंट के आने की आशंका भी रहेगी।

WHO On Omicron:’Omicron डेल्टा से कम नहीं’

खबरों के अनुसार WHO की सीनियर इमरजेंसी ऑफिसर कैथरीन स्मॉलवुड ने कहा है कि ओमिक्रॉन की तेज संक्रमण की दर का उल्टा असर पड़ सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह वैरिएंट भी डेल्टा से कम नहीं है। लेकिन कोरोना का अगला वैरिएंट और अधिक घातक हो सकता है।

सौम्या स्वामीनाथन ने भी लोगों को चेताया

सौम्या स्वामीनाथन ने भी लोगों को ओमिक्रोन को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा है कि इसे आम सर्दी खांसी न समझें, इससे स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा सकती है। यह बहुत तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा। सौम्या स्वामीनाथन ने विश्व से अपील की कि बड़ी संख्या में मरीजों के परीक्षण, सलाह और निगरानी के लिए सिस्टम का मजबूत होना महत्वपूर्ण है क्योंकि ओमिक्रॉन के मामले में वृद्धि अचानक और बहुत तेजी से हो सकती है।

भारत में Omicron के मामले 2,000 पार

WHO On Omicron

अब देश में कुल 24 राज्यों में कोरोना का नया वैरिएंट Omicron फैल चुका है। जिसमें Maharashtra और Delhi के हालात सबसे खराब दिख रहे हैं। इस समय Omicron के सबसे अधिक एक्टिव केस Maharashtra में हैं। यहां कुल मरीजों की संख्या 653 हैं जिसमें से 259 मरीज रिकवर हो चुके हैं।

Delhi में Omicron के कुल 464 मामले हैं, जिनमें से 57 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। Kerala में भी Omicron रफ्तार पकड़ चुका है, अभी वहां 185 मामले हैं जिसमें से 58 लोग घर जा चुके हैं। Rajasthan में 174, Gujarat में 154 , Tamil Nadu में 121 Active Cases हैं। वहीं Himachal Pradesh, Ladakh और Manipur में अभी भी 1-1 केस ही बरकरार है।

Omicron वेरिएंट के लक्षण

  • बहुत अधिक थकान
  • मांसपेशियों में हल्का दर्द
  • खिचा-खिचा गला, सूखी खासी
  • कई केस में तेज बुखार

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here