देहरादून से दिल्‍ली की दूरी 5 घंटे में होगी पूरी, PM Modi ने Vande Bharat Express को दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat Express:

0
7
Vande Bharat Express top news
Vande Bharat Express top news

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरि झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य में पहली वंदे भारत की शुरुआत को लेकर स्थानीय लोगों में बेहद उत्साह देखने को मिला। उद्घाटन से पहले ही बच्चों से लेकर बड़े तक काफी लोग
लोग ट्रेन को देखने पहुंचे। विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस यह एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों, विशेष रूप से पर्यटकों के लिए आरामदायक यात्रा के अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करेगी। ट्रेन पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है और कवच तकनीक समेत सभी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

Vande Bharat Express top news
Vande Bharat Express from Dehradun

Vande Bharat Express:विद्युतीकृत रेल लाइन

Vande Bharat Express:प्रधानमंत्री उत्तराखंड में नव विद्युतीकृत रेल लाइन खंडों का लोकार्पण भी करेंगे। इससे राज्य का पूरा रेल मार्ग 100 प्रतिशत विद्युतीकरण हो जाएगा।विद्युतीकृत खंडों पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों से न सिर्फ ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी बल्कि ढुलाई क्षमता भी बढ़ेगी।

Vande Bharat Express: सप्‍ताह में 6 दिन चलेगी

रेलवे से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार दिल्ली-देहरादून वंदे भारत ट्रेन बुधवार को छोड़कर बाकी सभी 6 दिन चलाई जाएगी।ट्रेन देहरादून से सुबह 7 बजे चलेगी और 11.45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।इसके बाद शाम 5.50 बजे आनंद विहार से चलकर रात 10.35 बजे देहरादून पहुंचेगी। 314 किलोमीटर का ये सफर वंदे भारत ट्रेन 4 घंटे 45 मिनट में तय करेगी।

देहरादून-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 5 स्टेशनों पर रुकेगी। इसमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशन शामिल है।ट्रेन के आखिरी ठहराव आनंद विहार टर्मिनल होगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here