पंजाब में अमृतसर के गांव अदलीवाल में रविवार सुबह निरंकारी सत्संग डेरा पर अज्ञात मोटरसाइकिल सवारों ने बम फेंका जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत और 20 अन्य घायल हो गए। पुलिस महानिरीक्षक (वार्डर रेंज) एस.पी.एस. परमार सिंह ने बताया आज सुबह राजासांसी के गांव अदलीवाल स्थित निरंकारी सतसंग भवन पर सत्संग समागम के दौरान मोटरसाइकिल सवार दो अज्ञात लोगों ने बम फेंका। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और दस अन्य घायल हो गए। घायलों को अमृतसर के अलग अलग अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है।बम की जांच के लिए फोरेंसिक जांच दल को बुलाया गया है।

निरंकारी बाबा देसा सिंह की सेवादार सिमरकौर ने बताया कि हमलावरों ने बाबा देसा सिंह को मारने के लिए उनकी तरफ बम फेंका था लेकिन हमलावरों को निशाना चूक गया। हमले में सिमरकौर भी घायल हुई है। सिमरकौर हमले में घायल अन्य 13 लोगों के साथ सरकारी अस्पताल में भर्ती है। प्रत्यक्षदर्शियों अनुसार निरंकारी भवन के गेट पर तैनात महिला कर्मी को नकाबपोश आंतकवादियों ने पिस्तौल दिखा कर काबू में लिया और उसके बाद भवन में घुसकर बम फेंक कर फरार हो गए।
हमले के पश्चात इलाके में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। तलाश अभियान शुरू कर दिया गया है। बटाला स्थित निरंकारी भवन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) परमपाल सिंह गांधी और पुलिस अधीक्षक (डी) हरपाल सिंह घटना स्थल पर पहुंच कर मामले की जांच कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर के कुख्यात आंतकवादी जाकिर मूसा और जैश-ए-मोहम्मद संगठन के कई आंतकियों को अमृतसर में देखे जाने के पश्चात पिछले तीन दिनों से राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त खुफिया एजेंसियां भी किसी आंतकी हमले की आशंका जाहिर कर चुकी हैं। इसके बावजूद राज्य पुलिस कोई ठोस सुरक्षा इंतजाम करने में असफल रही है। इससे पहले जालंधर के मकसूदां पुलिस थाना पर भी कश्मीरी आंतकवादी ग्रनेड से हमला कर चुके हैं। इस संबंध ने पुलिस ने जालंधर के शिक्षण संस्थान से जाकिर मूसा के चचेरे भाई सहित चार आंतकी छात्रों को गिरफ्तार किया था।

राजनाथ ने पंजाब की घटना पर अमरिंदर से की बात
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब के अमृतसर में रविवार को निरंकारी भवन पर हमले में निर्दोष लोगों की मौत पर गहरा क्षोभ व्यक्त किया और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से बात कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।
सिंह ने ट्वीट किया “मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से हथगोले से हुए हमले की घटना के बारे में और इससे उत्पन्न स्थिति की जानकारी ली। इस अपराध को अंजाम देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। निर्दोष लोगों की मौत की खबर सुनकर बहुत कष्ट हुआ।” उन्होंने पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।


इस बीच कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी घटना की निंदा की और पीडितों के परिजनों के प्रति संवेदना जतायी। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि आतंक फैलाने वालों के मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। गौरतलब है कि पंजाब में अमृतसर के गांव अदलीवाल में रविवार सुबह निरंकारी सत्संग डेरा पर अज्ञात मोटरसाइकिल सवारों ने बम फेंका जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत और दस अन्य घायल हो गए।

 -साभार, ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here