1 March New Rules: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

मार्च में होली और नवरात्रि सहित 12 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। इसमें साप्ताहिक बैंक छुट्टियां भी शामिल हैं। भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं।

0
85
1 March New Rules
1 March New Rules

1 March New Rules: फरवरी का महीना कुछ ही दिनों में समाप्त होने वाला है। 1 मार्च से, कई नए नियम लागू होंगे और यह आपकी जेब को प्रभावित कर सकता है। मार्च के महीने में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकते हैं, जिसमें सोशल मीडिया, बैंक लोन, एलपीजी सिलेंडर, बैंक छुट्टियां आदि शामिल हैं। एक ही समय में, ट्रेन समय सारिणी में भी परिवर्तन देखे जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि मार्च में कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं और वे आपके मासिक खर्चों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

महंगा हो सकता है Bank Loan

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो दर में वृद्धि की है। इसके बाद कई बैंकों ने MCLR दरों में वृद्धि की है। यह सीधे लोन और EMI को प्रभावित करेगा। लोन ब्याज दरें बढ़ सकती हैं, और ईएमआई का बोझ आम आदमी को परेशान कर सकता है।

बढ़ सकती हैं LPG और CNG की कीमतें

एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी गैस की कीमतें हर महीने की शुरुआत में तय की जाती हैं। हालांकि पिछली बार एलपीजी सिलेंडर की कीमत में वृद्धि नहीं हुई थी, इस बार यह उम्मीद की जाती है कि त्योहार के कारण कीमत बढ़ाई जा सकती है।

LPG Price
LPG Price

मार्च में 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक

मार्च में होली और नवरात्रि सहित 12 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। इसमें साप्ताहिक बैंक छुट्टियां भी शामिल हैं। भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं। जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी है। मार्च 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कैलेंडर के अनुसार, निजी और सरकारी बैंक 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे।

सोशल मीडिया से संबंधित नियमों में संभावित परिवर्तन

हाल ही में भारत सरकार ने आईटी नियमों को बदल दिया है। ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब भारत के नए नियमों का पालन करना होगा। नया नियम धार्मिक भावनाओं को उकसाने वाले पोस्ट पर लागू होगा। यह नया नियम मार्च में लागू किया जा सकता है। यूजर्स को भी गलत पोस्ट के लिए जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here