New Rules 2023: बैंक लॉकर से लेकर क्रेडिट कार्ड तक 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, फटाफट जान लें

इसके अलावा पहली तारीख से हर फोन निर्माता और उसकी इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनी के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा।

0
89
New Rules 2023
New Rules 2023

New Rules 2023: चंद दिनों के बाद नया साल शुरू होने जा रहा है और नए साल की शुरुआत कई बदलावों के साथ हो रही है। बैंक लॉकर, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल से जुड़े कई नियमों में बदलाव होगा। इसके साथ ही गैस सिलेंडर के दाम और गाड़ियों के दाम भी बढ़ सकते हैं। इन सभी बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं कि 1 जनवरी 2023 से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

बढ़ जाएंगे वाहनों के रेट

नए साल से वाहनों के रेट बढ़ जाएंगे। Maruti Suzuki, Hyundai Motor, Tata Motors, Mercedes-Benz, Audi, Renault, Kia India और MG Motor 1 जनवरी, 2023 से वाहनों की कीमतों में वृद्धि करेंगी।

बैंक लॉकर के नियमों में होगा बदलाव

इसके अलावा एक जनवरी से रिजर्व बैंक सभी लॉकर धारकों को एक करार जारी करेगा और जिस पर ग्राहकों को हस्ताक्षर करने होंगे। आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक बैंक तय करेंगे कि उनके लॉकर एग्रीमेंट में कोई अनुचित शर्त और शर्तें हैं या नहीं।

download 2022 12 29T121431.462
बैंक लॉकर

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में होगा बदलाव

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होगा। एचडीएफसी बैंक रिफंड प्वाइंट और फीस में भी बदलाव करने जा रहा है। इसके अलावा एसबीआई ने कुछ कार्ड के नियमों में भी बदलाव करने का फैसला किया है।

download 2022 12 29T121318.553
New Rules 2023

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा

इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा की जाती है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में कटौती या इजाफा करती हैं।

जीएसटी के नियम बदलेंगे

1 जनवरी से जीएसटी के नियम भी बदल जाएंगे। 5 करोड़ से ज्यादा सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए अब ई-चालान जनरेट करना जरूरी होगा।

बदल जाएंगे मोबाइल के नियम

इसके अलावा पहली तारीख से हर फोन निर्माता और उसकी इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनी के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here