Online Payment New Rules: ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वालों को लग सकता है झटका, NPCI नए गाइडलाइन्स कर सकता है लागू

0
105
online Payment New Rules
online Payment New Rules

Online Payment New Rules: आजकल हर कोई छोटे से छोटे पेमेन्ट के लिए भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना आसान समझता है। आपको बता दें, जल्द ही देश में Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे UPI भुगतान ऐप पर जल्द ही लेन-देन को लिनिटेड कर दिया जाएगा। इस नियम के लागू होते ही यूजर्स को मिलने वाले अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन का लाभ खत्म हो जाएगा। इस विषय को लेकर UPI डिजिटल पाइपलाइन का संचालन करने वाले भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) रिजर्व बैंक से चर्चा कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार इसको लागू करने के लिए 31 दिसंबर की तारीख सोची जा रही है। आइये आपको विस्तार से जानकारी देते हैं।

Digital Payment
Digital Payment

हालांकि, अभी 31 दिसंबर की समय सीमा को बढ़ाने पर कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है। अभी NPCI सभी विकल्पों का मूल्यांकन कर रहा है। लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि NPCI इस महीने के आखिर तक, UPI मार्केट कैप की योजना को लागू करने का फैसला लागू कर सकता है।

Online Payment New Rules: पहले भी जारी किया गया है निर्देश

आपको बता दें, पहले भी NPCI की ओर से साल 2020 में लेन-देन की कैपिंग पर एक निर्देश जारी किया गया था जो कि 1 जनवरी, 2021 से शुरू किया जाना था। इसके तहत यूजर के पिछले तीन महीने के ट्रांजेक्शन के आधार पर उसे तीस प्रतिशत की UPI लेन-देन करने की छूट दी गई थी।

Digital Payment
Digital Payment

Online Payment New Rules: अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन

फिलहाल, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को लेकर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस समय ऑनलाइन पेमेन्ट ऐप्स ने 80 प्रतिशत बाजारों पर अपना कब्जा जमाया हुआ है। इस पर लगाम लगाने के लिए NPCI थर्ड पार्टी ऐप के लिए 30% का वॉल्यूम कैप लगाने के पक्ष में हैं। इसको लेकर बैठक भी की जा चुकी है जिसमें NCPI अधिकारी और वित्त मंत्रालय के साथ RBI के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

संबंधित खबरें:

WhatsApp ला रहा है धमाकेदार फीचर, अब यूजर्स अपनी आवाज में कह सकेंगे दिल की बात

डिसप्ले में दिख रहा ये साइन तो समझ जाइए हैक हो गया फोन, करें ये उपाय रहेंगे सुरक्षित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here