होम टेक्‍नोलॉजी 5G Network: लाइसेंसिंग सुधारों पर दूरसंचार विभाग की समिति इस महीने के...

5G Network: लाइसेंसिंग सुधारों पर दूरसंचार विभाग की समिति इस महीने के अंत तक पेश करेगी रिपोर्ट

सरकार 5वीं पीढ़ी या 5G दूरसंचार सेवाओं की पेशकश करने में सक्षम लगभग 4.3 लाख करोड़ रुपये के एयरवेव की नीलामी करेगी और टेक फर्मों द्वारा कैप्टिव 5G नेटवर्क स्थापित करने के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी है।

5G Network: दूरसंचार क्षेत्र में विकास के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने क्षेत्र में लाइसेंसिंग सुधारों पर गठित समिति द्वारा जून महीने के अंत तक रिपोर्ट सौंपे जाने की बात कही है। हालांकि, इस समय विभाग आगामी स्पेक्ट्रम नीलामी की तैयारियों में जुटा है, लेकिन साथ ही साथ वह सुधारों के दूसरे सेट पर भी काम कर रहा है। इनमें से कुछ सुधारों की घोषणा जुलाई और अगस्त में होने की संभावना है।

5G Network Launch Soon
5G Network Launch Soon

विभाग के कई क्षेत्रों में काम हो रहा है

उन्होंने बताया कि दूरसंचार विभाग में कई क्षेत्रों में काम किया जा रहा है मसलन लाइसेंसिंग, वायरलेस डब्ल्यूपीसी, सैटेलाइट टेलीफोन आदि जैसे क्षेत्र में काम किया जा रहा है। समिति की रिपोर्ट आने के बाद दूरसंचार विभाग इस बात का आकलन करेगा कि किन उपायों के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के सलाह की जरूरत है या नहीं और कौन सी विभाग खुद आगे बढ़ सकता है।

बता दें कि यह समिति लाइसेंसिंग सुधारों के विभिन्न पहलुओं पर गौर कर रही है। इसमें लाइसेंसिंग के नियम और शर्तों के अलावा लाइसेंसधारकों के लिए चीजें स्पष्ट करना अनिवार्य है। इसके पीछे विचार कारोबार सुगमता की स्थिति को बेहतर करना है और अनुपालन के बोझ को और कुछ अनावश्यक शुल्कों को कम करने का उद्देश्य है।

TRAI

गैरजरूरी मंजूरियों को हटाया जाएगा

दूसरा क्षेत्र डब्ल्यूपीसी (वायरलेस प्लानिंग एंड कोऑर्डिनेशन) भी सुधारों का है। यह एक प्रक्रियागत सुधार है और इसका मकसद भी चीजों को स्पष्ट करने के साथ प्रक्रिया में कटौती करना है, साथ ही इस सुधार के तहत अनावश्यक शुल्कों और गैरजरूरी मंजूरियों को हटाया जाएगा।

नई चीजें के साथ बदलाव देखने को मिलेंगे

उन्होंने आगे कहा कि सरल संचार पोर्टल को अगले महीने पुनर्गठित किया जाएगा और इसमें नई चीजें और बदलाव देखने को मिलेंगे। इसी तरह सैटेलाइट टेलीफोनी क्षेत्र में सुधारों के तहत नेटवर्क ऑपरेशन एंड कंट्रोल सेंटर (NOCC) शुल्कों को हटाया जाएगा और प्रक्रियाओं को बेहतर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन्हें भी अगले महीने अंतिम रूप दे दिया जाएगा और जुलाई-अगस्त तक आगे ले जाया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले वर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को सरकार के साथ एक शॉट मिला था जिसमें एक राहत पैकेज को मंजूरी मिली थी जिसमें कंपनियों के लिए वैधानिक बकाया का भुगतान करने से चार साल का ब्रेक शामिल था।

Vodafone Idea

उन्होंने बताया कि कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया कंपनी ने सरकार को लगभग 16 हजार करोड़ रुपये की ब्याज को इक्विटी में बदलने का विकल्प चुना है। इससे सरकार की कंपनी में करीब 33 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। वोडाफोन आइडिया के इक्विटी रूपांतरण प्रस्ताव की स्थिति पर डीओटी अधिकारी ने कहा कि मामला अंतिम चरण में है और 7-10 दिनों के भीतर ही इस मामले को स्पष्ट कर दिया जाएगा।

Vodafone Idea Company Debt
Vodafone Idea Company Debt

वहीं, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया जैसे कंपनी 114 करोड़ ग्राहकों वाले भारतीय दूरसंचार बाजार में काम करने वाले तीन मोबाइल खिलाड़ी 5 जी सेवाओं के लॉन्च के लिए कमर कस रहे हैं। जो उपभोक्ताओं को 5जी की सेवाएं उच्च गति से प्रदान करेंगी जो कि 4जी की तुलना से 10 गुना तेज होगा। इसके साथ ही कंपनी नए जमाने का बिजनेस मॉडल भी पेश करेगी।

5G Network Launch Soon

5G Network के लिए 4.3 लाख करोड़ रुपये के एयरवेव की करेगी नीलामी

सरकार 5वीं पीढ़ी या 5G दूरसंचार सेवाओं की पेशकश करने में सक्षम लगभग 4.3 लाख करोड़ रुपये के एयरवेव की नीलामी करेगी और टेक फर्मों द्वारा कैप्टिव 5G नेटवर्क स्थापित करने के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी है। बताते चले कि 26 जुलाई से शुरू होने वाली 5जी नीलामी के दौरान 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को ब्लॉक पर रखा जाएगा।
नीलामी विभिन्न निम्न 600 MHz, 700 MHz, 800 MHz, 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 2300 MHz मध्यम में (3300 MHz) और सबसे तेज (26 GHz) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जाएगी।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, शिवसेना पर कंट्रोल के लिए बागी विधायकों ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। जानकारी अनुसार एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के कैंप में शिवसेना के 33 विधायक थे।

UP News: अयोध्या में 3 साल का बच्चा हुआ चोरी, सीसीटीवी फुटेज में दिखा चोर

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या में बच्चा चोरी होने की सूचना के बाद पुलिस महकमे में हडकंप मच गया। सीसीटीवी में एक शख्स बच्चे को अपने साथ ले जाते हुए दिख रहा है।

By-Polls Result: रामपुर से भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी तो आजमगढ़ से जीते ‘निरहुआ’, जानें और सीटों का क्या है हाल?

By-Polls Result: उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट रामपुर के लिए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए गए, जिसमें भाजपा उम्मीदवार घनश्याम सिंह लोधी ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार असीम राजा के खिलाफ 40 हजार से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Maharashtra Political Crisis: मंत्री Uday Samant भी हुए बागी, गुवाहाटी पहुंचकर थामा शिंदे गुट का हाथ

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के एक और मंत्री उदय सामंत आज असम के गुवाहाटी में बागी विधायकों में शामिल हो गए। सूत्रों ने बताया कि बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ डेरा डाले हुए कम से कम 20 विधायक कथित तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here