तमिलनाडु: DMK नेता बोले- हिंदी लागू होने से तमिल “शूद्र” हो जाएंगे

0
168

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रमुक के एक नेता ने विवादास्पद रूप से हिंदी को “अविकसित राज्यों” की भाषा कहा है और कहा है कि इसके लागू होने से तमिलों को “शूद्र” का दर्जा मिल जाएगा। द्रमुक के राज्यसभा सदस्य टीकेएस एलंगोवन ने भी कहा है कि दक्षिणी राज्यों में हिंदी को लागू करना “मनु धर्म” के समान है।

हिंदी थोपने के विरोध में आयोजित एक बैठक में एलंगोवन ने कहा, “हिंदी हमारा कुछ नहीं करेगी। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल सहित विकसित राज्यों में हिंदी मातृभाषा नहीं है।” “उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान और नवनिर्मित राज्यों जैसे “अविकसित राज्यों” में हिंदी मातृभाषा है। फिर हमें हिंदी क्यों सीखनी चाहिए?”

नेता ने गृह मंत्री अमित शाह पर किया कटाक्ष

उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर भी कटाक्ष किया, जो भारत में अंग्रेजी के विकल्प के रूप में हिंदी की वकालत करते रहे हैं। द्रमुक नेता ने कहा, “अमित शाह ने कहा था कि हिंदी एक राष्ट्रभाषा के रूप में इसे वैश्विक पहचान देगी। ‘अनेकता में एकता’ भारत की पहचान है। क्या अमित शाह भारतीय हैं? मुझे संदेह है।”

मालूम हो कि तमिलनाडु में भाषाई मुद्दा एक संवेदनशील विषय है। द्रमुक ने 1960 के दशक में जनता का समर्थन जुटाने और सत्ता में आने के लिए इस मुद्दे का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया था।

राज्य सरकार ने यहां तक ​​​​कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में हिंदी को लागू करने का आरोप लगाया है और यह स्पष्ट कर दिया है कि तमिलनाडु केवल तमिल और अंग्रेजी के अपने दो-भाषा फार्मूले का पालन करेगा।

एलंगोवन ने कहा कि तमिल गौरव 2,000 साल पुराना है और तमिलों की संस्कृति हमेशा समानता का अभ्यास करना है।उन्होंने कहा, “वे संस्कृति को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं और हिंदी के माध्यम से मनु धर्म को थोपने की कोशिश कर रहे हैं … इसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए … अगर हमने किया, तो हम गुलाम, शूद्र होंगे।”

एलंगोवन की टिप्पणी से पहले उनकी पार्टी के सहयोगी और राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री के पोनमुडी ने कहा था कि हिंदी भाषी लोग राज्य में “पानी पुरी” बेचते हैं।

उन्होंने कहा, “कई लोगों ने कहा कि अगर आप हिंदी सीखते हैं तो आपको नौकरी मिल जाएगी। क्या ऐसा है … यहां कोयंबटूर में देखें, जो पानी पुरी बेच रहा है। यह वे (हिंदी भाषी व्यक्ति) हैं। ”

संबंधित खबरें…

Tamil Nadu News: चेन्नई में BJP नेता की बेरहमी से हत्या, पार्टी ने अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस को दिया अल्टीमेटम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here