कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरूआत हो चुकी है। इसमें 45-60 साल के उम्र वालों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के दौरान कुछ जरूरी पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि शामिल है। कोरोना वारियर्स के बाद अब आम लोग टीकाकरण का हिस्सा बन सकेंगे। वहीं आज यानी मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के जज भी कोविड-19 टीका लगवा सकेंगे।

सुप्रीम कोर्ट के जजों और उनके परिवारों को आज से कोरोना का टीका लगाया जाएगा। खबर है कि, सुप्रीम कोर्ट के 30 जजों में से 29 जज आज वैक्सीन लगवाएंगे, सिर्फ जस्टिस सूर्यकांत को टीका नहीं लगेगा, क्योंकि उनकी उम्र 59 साल है।

बता दें कि, भारत में निर्मित वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन से टीकाकरण का अभियान चल रहा है। इस दौरान किसी के पास वैक्सीन का चुनाव करने की कोई सुविधा नहीं होगी। टीकाकरण के दौरान किसी भी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

टीकाकरण के दूसरे फेज में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में जल्द ही फिजिकल सुनवाई की तैयारी हो रही है। 24 मार्च से ही सुप्रीम कोर्ट में फिजिकल सुनवाई बंद है। इस कारण जजों को कोरोना मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है। इस सूची में देश की आम से खास जनता शामिल है। 

कोरोना वैक्सीन लेने वालों की संख्या 1.47 लाख पार कर चुकी है। बता दें कि 16 जनवरी से भारत में टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी। 

टीकाकरण के दूसरे फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टीके की पहली खुराक लेने के साथ ही देश में वरिष्ठ नागरिकों और विभिन्न रोगों से पीड़ित 45 से 59 साल के लोगों के लिए सोमवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान का विस्तार हो गया।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को 60 वर्ष से अधिक आयु के 1,28,630 लाभार्थियों और 45 साल तथा इससे अधिक आयु के 18,850 लाभार्थियों को कोविड-19 का पहला टीका दिया गया।  मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक टीके की 1.47 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। 

सोमवार को सुबह नौ बजे को-विन वेबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद 25 लाख लाभार्थियों ने पंजीकरण करवाया।  इनमें से 24.5 लाख सामान्य नागरिक हैं और बाकी स्वास्थ्य कर्मी तथा अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मी हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here